उत्तरप्रदेश उरई जालौन

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा पत्रकार मीटिंग का सफल आयोजन।

उरई :- दिनांक 02 नवम्बर 2019  भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय लखनऊ द्वारा आज ग्रामीण मीडिया कार्यालय का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी डाॅ0 मन्नान अख्तर ने कहा कि बुन्देलखण्ड की समस्या पानी है अगर इसे हल कर दिया जाये तो यह क्षेत्र काफी समृद्विशाली हो जाये। उन्होने कहा कि जलसंचयन की दिशा में जिले में महत्वपूर्ण कार्य किया है और कई चैकडेम का निर्माण किया गया है। अन्ना पशुओं की चर्चा करते हुये जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि जिले में गौशालाओं का निर्माण कराया जा रहा है इससे अन्ना पशुआंे की समस्या दूर होगी साथ ही गाय से क्षेत्र की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी। उन्होने कहा कि ग्रामीण अचल पत्रकार बहुत ही विषम परिस्थतियों में काम करते है। प्रिन्ट और इलेक्ट्रानिक मीडिया के अलावा बहुत से पत्रकार ऐसे है जो सोशल मीडिया पर बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं। इन पत्रकारों की मान्यता के लिये नीतिगत स्तर पर विचार होना चाहिये।
पुलिस अधीक्षक डाॅ0 सतीश कुमार ने कहा कि सरकार कानून की व्यवस्था स्थिति को लेकर गम्भीर है उन्होने कहा कि सभी थानों को डिजिटल बनाया जा रहा है ताकि काम काज में पारदर्शिता लायी जा सके उन्होने कहा कि सरकार महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बहुत ही सराहनीय है।
नगर विधायक श्री गौरी शंकर वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में विभिन्न मोर्चो पर अभूतपूर्व सफलता प्राप्त की है उन्होने कहा कि सरकार गांव और गरीब के लिये महत्वूपर्ण कार्यक्रम चला रही है श्री वर्मा ने कई कल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख किया।
माधौगढ़ विधायक मूलचन्द्र निरंजन ने कहा कि सरकार ने आथर््िाक विकास के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योजना को हासिल किया है उन्होने कहा कि देश में इस समय आर्थिक विकास की गति काफी तेज है बुन्देलखण्ड की चर्चा करते हये श्री सिंह जी ने कहा कि यहा का विकास केन्द्र की प्राथमिकता में रहा हैं।
कालपी विधायक नरेन्द्र पाल सिंह जादौन ने सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर चर्चा करते हुये कहा कि केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश में आदित्यनाथ योगी ने महिलाओ की विकास के लिये महत्वूपर्ण कार्य किया हैं। उन्होने कहा कि सरकार चिकित्सा और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में विशेष रूप से कार्य कर रही है और जल्द ही प्रदेश के प्राईमरी स्कूलों में एन0एस0ई0आर0टी0 का पाठ्य क्रम लागू करने की योजना। नगर पालिका अध्यक्ष अनिल बहुगुण ने सरकार के शहरी विकास योजनाओं की चर्चा में कहा कि डूडा जैसे संस्थाओं के शहरी इलाके में बुनियादी भाषा क्षेत्रो में मजबूत दिशा में काम हो रहा हैं।
विषय विशेषज्ञ के रूप में अरविन्द कुमार ने आयुष्मान भारत, डाॅ0 मुहम्मद अकील ने स्वास्थ्य से जुड़ी योजनाओं, जिला विकास अधिकारी सुश्री मिथलेश सचान ने विकास योजनाओं, एन0आई0सी0 के प्रभारी कृष्णमोहन श्रीवास्तव ने डिजिटल क्रान्ति, उपायुक्त मनरेगा अवधेश दीक्षित ने श्रम से जुड़ी योजनाओं की चर्चा की।
इससे पहले पी0आई0बी0 के अपर महानिदेशक आर0पी0 सरोज ने विषय की स्थापना करते हुये कि वार्तालाप कार्यक्रम का उददेश्य ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले पत्रकारों को सरकार की योजनाओं से अवगत कराना हैं। उन्होने पी0आई0बी0 के अलावा आर0एन0आई0 और बी0ओ0सी0 के काम काज पर भी प्रकाश डाला। बी0आई0पी0 के उपनिदेशक डाॅ0 श्रीकान्त श्रीवास्तव का संचालन किया। कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार श्याम बाबू, गंगाराम चैरसिया, संजय श्रीवास्तव, के0पी0सिंह, मुकेश उदैनिया, मनोज राजा,संतोष कुमार निरंजन, लााल सिंह यादव, नीरज दीक्षित, अरविन्द दाऊ, सुरेश खरकया , कुलदीप मिश्रा, सुनील शर्मा, संजय गुप्ता, हरीमोहन याज्ञिक , देवेश सोनी, विष्णु चंशौलिया, शिवांग गुप्ता, शिवम, पवन निषाद, प्रवीण कुमार त्रिपाठी और जिला सूचना अधिकारी के0बी0मिश्रा सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण/शहरी पत्रकार मौजूद रहे। स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम का संयोजन संजय गुप्ता, अजय सोनी, सुनीता सिंह द्वारा किया गया।

संतोष कुमार निरंजन लाल सिंह यादव आज तक  मीडिया।

aajtakmedia
aajtakmedia
संपादक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *