समाजसेवी मधुकर अरोड़ा ने विश्व साइकिल दिवस की शुभकामनाएं देते हुए बताए साइकिल चलाने के फायदे।

बीरेंद्र सिंह सेंगर
चंबल बैली पंचनद धाम
जुहीखा औरैया यूपी। आज यानि 3 जून (3 June) को दुनिया में विश्व साइकिल दिवस (World cycle Day) मनाया जाता है। इस दिन लोगों में साइकिल चलाने के फायदे (cycling Benefits) यानि पर्यावरण, सेहत और किफायती दामों वाले ट्रांसपोर्टनेशन के फायदों के बारे में जागरूक किया जाता है। आमतौर पर तेजी से वजन घटाने के लिए लोग अक्सर जिम में भी साइक्लिंग करना पसंद करते हैं। ऐसे में आज हम आपको वर्ल्ड साइकिल डे (World cycle Day) पर साइकिल चलाने के फायदे के बारे में बता रहे हैं।

साइकिल चलाने के फायदे

1-रोजाना 15-30 मिनट साइकिल चलाने से पेट की चर्बी और वजन घटाने में मदद मिलती है।

2-रोजाना सुबह के वक्त साइकिल चलाने से आपकी फिटनेस बरकरार रहती है।क्योंकि इससे ब्‍लड सेल्‍स और स्‍किन में ऑक्‍सीजन की पर्याप्‍त पूर्ति होती है आपकी त्‍वचा ज्‍यादा अच्‍छी और चमकदार होने के साथ पूरे दिन एनर्जेटिक फील करते हैं और हमेशा जवान दिखते हैं।

3-साइकिल चलाने से सेहत के साथ जेब और पर्यावरण को भी सुरक्षित रखा जा सकता है। क्योंकि साइकिल, बाइक और कार की तुलना में सस्ती होती है और पेट्रोल, डीजल से होने वाले एयर पॉल्यूशन का भी खतरा नहीं रहता है।

4-अगर आप रात में ठीक से नींद नहीं ले पाते हैं, तो ऐसे में नियमित रूप से सुबह के समय 15-20 मिनट साइकिल चलाने से लाभ होता है।

संतोष कुमार निरंजन संपादक आज तक मीडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *