National नई दिल्ली राजनीति

भारतीय बायु सेना का AN 32 विमान लापता।

भारतीय वायुसेना का AN 32 विमान के लापता होने की ख़बर है। विमान से 1 बजे के बाद से कोई संपर्क नहीं हो सकहा है।
प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, भारतीय वायु सेना का AN 32 विमान ने असम के जोरहाट से दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर 8 क्रू मेंबर और 5 यात्रियों के साथ उड़ान भरी थी और 1 बजे के बाद से उससे कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है। लापता विमान की तलाश जारी है। विमान को अरुणाचल प्रदेश के मेंचुका एडवांस लैंडिंग ग्राउंड पर पहुंचना था। लैंडिंग ग्राउंड चीन सीमा के काफ़ी क़रीब है। वायुसेना ने विमान का तलाशी अभियान ज़ोर-शोर से शुरू कर दिया है। यह इलाक़ा पहाड़ी और दुर्गम है। मौसम ख़राब होने की वजह से बचाव अभियान में भी कठिनाई आ रही है। बता दें कि AN-32 विमान रूस द्वारा डिज़ाइन किया ट्विन इंजन टर्बोप्रॉप ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट है, जिसका इस्तेमाल भारतीय वायुसेना द्वारा बीते चार दशकों से बड़े पैमाने पर किया जाता है।
लापता विमान की तलाश के लिए वायुसेना ने सुखोई-30 लड़ाकू विमान और C-130 स्‍पेशल ऑपरेशन विमान को रवाना किया है। भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायुसेना के सह प्रमुख एयर मार्शल राकेश सिंह भदौरिया से इस मामले में बात की है। भारतीय रक्षा मंत्री ने ट्वीट कर इसकी जानकारी भी दी है। उन्‍होंने बताया कि ‘सह वायुसेना प्रमुख ने मुझे विमान की तलाश के लिए उठाए जा रहे क़दमों की जानकारी दी, मैं विमान में सवार सभी लोगों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं।’
ज्ञात रहे कि इससे पहले जुलाई 2016  में चेन्नई से पोर्टब्लेयर जा रहा भारतीय वायु सेना का AN-32 एयरक्राफ्ट हादसे का शिकार हुआ था, जिसमें 29 लोगों की जान गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *