[t4b-ticker]
उत्तरप्रदेश कालपी जालौन

भेद और भय पैदा करने वाले समाचारों से बचें पत्रकार-वासुदेवानंद सरस्वती महाराज।

संपादक – संतोष कुमार निरंजन

कालपी(जालौन) प्रयागराज में आयोजित ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के 34 वें प्रदेश सम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते
जगतगुरु शंकराचार्य ने
कहा कि जिस देश के पत्रकार सजग तथा जागरूक रहते हैं वह देश अनवरत आगे बढ़ता रहता है।
उन्होंने आगे कहा कि जिस समाचार से लोगों में समाज में भय पैदा हो भेद पैदा हो वातावरण दूषित हो ऐसे समाचारों से पत्रकारों को परहेज करना चाहिए ऐसे समाचारों से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता बहुत ही उपयोगी है। पूरे विश्व में इसका प्रचार-प्रसार है पत्रकार को अपने कर्तव्य का निष्ठा से पालन करना चाहिए।
राष्ट्रहित में निष्ठा के साथ सही समाचार को निर्भीकता के साथ प्रकाशित करना चाहिए।
निष्ठा पूर्वक कार्य करने वाले पत्रकार समाज को नई दिशा प्रदान करने वाले होते हैं।
विशिष्ट अतिथि अध्यक्ष उच्च शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश गिरीश चंद्र त्रिपाठी ने अपने उद्बोधन में कहा कि दुष्टों की दुष्टता से इतनी क्षति नहीं होती है जितनी सज्जनों की निष्क्रियता से होती है।
उन्होंने आगे कहा कि हमारी सृष्टि परमात्मा स्वरुप है हमारे ऋषि-मुनियों ने इसे परमात्मा स्वरुप माना है
स्वार्थी तत्व निहित स्वार्थ के लिए इस सोच को खंडित करना चाहते हैं उन्होंने कहा कि दर्शन दृष्टि से देखा जाए तो राम सीता के बल पर राम बने यदि जंगल राम न जाते तो राम-राम न बनते। उन्होंने श्रेष्ठ माता पिता सीताराम भवानी शंकर राधा कृष्ण आदि का उल्लेख करते हुए ऋषि मुनियों के मान्यताओं पर जोर दिया।
उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में पत्रकारिता एक मजबूत स्तंभ के रूप में है।
ऋषि मुनियों की प्रज्ञा पर भारत को विश्व में विश्व गुरु होने का सौभाग्य प्राप्त रहा है।
पूर्वजों के भारत का समाज अधिकार प्रधान ना होकर कर्तव्य प्रधान रहा है कर्तव्य बोध पर आधारित सामाजिक आर्थिक धार्मिक हमारी व्यवस्था चली आई है धर्म का संरक्षण व्यवस्था के संरक्षण के लिए है।
सामाजिक आर्थिक राजनीतिक तथा सांस्कृतिक व्यवस्था के सामने आज चुनौती आ खड़ी हुई है।
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष सौरभ कुमार ने संगठन के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज हमारा संगठन राष्ट्रीय स्तर की पहचान बनाने के लिए अग्रसर है उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त अन्य प्रदेशों में भी हमारा संगठन अपने पैर पसार रहा है। उन्होंने ग्रामीण पत्रकारों की दिशा तथा दशा पर प्रकाश डालते हुए उनकी प्रशंसा करते हुए कहा कि ग्रामीण पत्रकार एक तपस्वी की भांति बिना किसी प्रकार की सुविधा प्राप्त किए निष्ठा पूर्वक अपने दायित्व का निर्वहन करता है इसके बावजूद उसका उत्पीड़न किया जाता है उसकी आवाज और कलम को दबाने का प्रयास किया जाता है फिर भी वह अपने मिशन पर बराबर आगे बढ़ता रहा है और बढ़ता रहेगा।
उन्होंनेअपने संगठन को विशाल वट वृक्ष के रूप में प्रदेश के लगभग सभी जनपदों में मजबूती के साथ खड़ा होना बताया तथा कहा कि ग्रामीण पत्रकार लोकतंत्र का पहरुवा है। संगठन रूपी शक्ति तथा संबल के आधार पर वह अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहा है।
पावन नगरी प्रयागराज में आयोजित भव्य सम्मेलन में प्रदेश के विभिन्न जनपदों से सैकड़ों पत्रकारों ने जबरदस्त उपस्थिति
तथा भागीदारी दर्ज कराई। सफलतापूर्वक सफल तथा भव्य सम्मेलन संपन्न कराया गया।
सम्मेलन में प्रदेश अध्यक्ष श्री सौरभ कुमार
महासचिव श्री देवी प्रसाद गुप्त उपाध्यक्ष श्री शंकर देव तिवारी, श्री कैप्टन वीरेंद्र सिंह, श्री श्रवण कुमार द्विवेदी।
महासचिव श्री महेंद्रनाथ सिंह प्रदेश सचिव श्री प्रफुल्ल चंद्र त्रिपाठी ,श्री नागेश्वर सिंह ,श्री अजय गुप्ता संगठन मंत्री श्री नरेश सक्सेना कोषाध्यक्ष श्री उमा शंकर चौधरी कार्यसमिति सदस्य श्री हौसला प्रसाद त्रिपाठी, श्री छोटेलाल ।प्रचार मंत्री श्री गोरख लाल श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।
सम्मेलन का कुशल संयोजन संयोजक जिला अध्यक्ष प्रयागराज श्री अयोध्या प्रसाद केसरवानी तथा प्रयागराज इकाई के महामंत्री दिगंबर प्रसाद त्रिपाठी आदि पदाधिकारी गण द्वारा प्रशंसनीय ढंग से किया गया।
प्रदेश के सभी पदाधिकारी गण मंडल अध्यक्ष गण जिलाध्यक्ष गण को सम्मानित किया गया उपस्थित सभी आगंतुक ग्रामीण पत्रकार साथियों का स्वागत किया गया और सम्मान स्वरूप भेंट प्रदान की गई।
स्मारिका का प्रकाशन संयोजक द्वारा कराकर उसका विमोचन विशिष्ट अतिथि पूर्व उपकुलपति अध्यक्ष उच्च शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश श्री गिरीश चंद्र त्रिपाठी द्वारा संपादित कराया गया।
सम्मेलन में संगठन के संस्थापक स्वर्गीय श्री बाबू बालेश्वर लाल जी के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए।
सम्मेलन का उल्लेखनीय कुशल संचालन प्रदेश महासचिव श्री देवी प्रसाद गुप्ता द्वारा किया गया।

Related posts

उप जिला अधिकारी द्वारा कस्तूरबा विद्यालय का औचक निरीक्षण।

aajtakmedia

नगर पंचायत कदौरा ने नवनिर्मित दुकानों की नीलामी।

aajtakmedia

युवा सपा कार्यकर्ताओं के द्वारा क्षेत्रीय बैंको में बितरण किया जा रहा मास्क व बिस्कुट , पानी।

aajtakmedia

Leave a Comment