[t4b-ticker]
उत्तरप्रदेश जालौन माधौगढ़

हर हर महादेव के जयकारो से गूँजा भूरेश्वर शिव मंदिर।

संपादक – संतोष कुमार निरंजन

 

हजारों शिव भक्तों ने जल अभिषेक कर किए दर्शन

माधौगढ(जालौन)-महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर जालौन जिले के अति प्राचीन भूरेश्वर शिव मंदिर सरावन में हजारों की संख्या में शिव भक्तों ने जलाभिषेक कर दर्शन किए।
सरावन का भूरेश्वर शिव मंदिर लगभग नौसो वर्ष पुराना है स्थानीय लोगो का मानना है कि शिव रात्रि के महापर्व पर जो भक्त यहां दर्शन करने आते है उन सभी भक्तों की मनोकामनाये पूर्ण होती है तथा इस मंदिर पर लोधेश्वर से हजारों की संख्या में कावड़िया माँ गंगा का जल अभिषेक कर भूरेश्वर शिव मंदिर पर जल अर्पण करते है! जनश्रुति के अनुसार प्राचीन काल से ही हर वर्ष शिवलिंग एक चावल दाने के बराबर बढ़ती है हिंदू धर्म में हर मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है लेकिन फाल्गुन माह में आने वाली महाशिवरात्रि का खास महत्व होता है माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव और पार्वती का विवाह हुआ था! शास्त्रों की मानें तो महा शिवरात्रि की रात्रि में भगवान करोड़ों सूर्य के समान प्रभाव ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रकट हुए थे इसके बाद से हर साल फागुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है!
प्राचीन कॉल से मानना है कि मां पार्वती शिवाजी को पति के रूप में प्राप्त करना चाहती थी इसके लिए उन्होंने शिवाजी को अपना बनाने के लिए कई प्रत्यन किये थे भोलेनाथ प्रसन्न नहीं हुए इसके बाद मां पार्वती ने त्रियुगीनारायण के 5 किलोमीटर दूर गौरीकुंड में कठिन साधना की थी और शिवाजी को मोह लिया था इसी दिन मां पार्वती का विवाह हुआ था! शिवरात्रि पर शिव मंदिर में भक्तो ने हजारा चढ़ाया और पूजा अर्चना की! कई जगह ठंडई पी गयी! भूरेश्वर मंदिर पर सुरक्षा व्यवस्था की देखरेख अपर पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह के नेतृत्व में माधौगढ़ क्षेत्राधिकारी आरपी सिंह गोहन थानाध्यक्ष राजीव कुमार बेस मेला प्रभारी एसआई रामवीर सिंह जितेंद्र सिंह,वंशराज, अनिल द्विवेदी सिपाही तुलाराम,अक्षय, पंकज, रघुवंश राममूर्ति उपदेश स्मिता आरती पायल बेबी उषा दीवान अरविन्द सिंह महेश यादव समस्त पुलिस स्टाफ,तथा व्यवस्थापक के रूप में राजा सरावन प्रदुमन सिंह, वीर विक्रम सिंह, संतोष भदौरिया दया निधि पांडे, कुलदीप परिहार आदि उपस्थित रहे!

Related posts

नगर पालिका परिषद की बोर्ड मीटिंग में कई अहम फैसलों कर हुआ प्रस्ताव पारित।

aajtakmedia

कदौरा सी एच सी प्रभारी ने कर्मचारियों को ग्रहण कराई शपथ।

aajtakmedia

वरिष्ठ पर्यावरण विद व शिक्षाविद की पुण्यतिथि उनकी पौधशाला मेंं मूर्ति अनावरण कर मनाई गई।

aajtakmedia

Leave a Comment