[t4b-ticker]
उत्तरप्रदेश कालपी जालौन

धर्मस्थल की स्टे वाली ज़मीन को लेकर हुआ विवाद।

संपादक – संतोष कुमार निरंजन

महिलाओ ने इंतजामिया के दो सदस्यो पर छेड़खानी का लगाया आरोप

कालपी जालौन

नगर के मोहल्ला हरीगंज स्थित धर्मस्थल विवादित भूखंड को लेकर दो पक्ष भिड़ गये। एक पक्ष ने छेड़खानी का 71 वर्षीय धार्मिक व्यक्ति समेत दो लोगों पर छेड़खानी का आरोप लगाकर पुलिस मे शिकायत दर्ज़ कराई है। विवाद दो वर्गों के बीच का होने के कारण प्रशासन ने मोहल्ले मे सतर्कता बड़ा दी है।

जानकारी के अनुसार हरीगंज मोहल्ले मे धर्मस्थल की खाली ज़मीन को लेकर दूसरे पक्ष से वर्ष 1993 से मुकदमा चल रहा है। चूकि धर्मस्थल की तरफ से मस्जिद इंतजामिया कमेटी के सदस्यो की ओर से पैरवी की जा रही है। निचली अदालतों से फैसले भी हो चुके है। वर्तमान मे प्रयागराज उच्च न्यालय मे मामला लंबित है तथा कोरोना काल की वजह से एक साल से न्यालय मे कार्यवाही नहीं हो पा रही है।

इधर धर्मस्थल कमेटी के विपक्षी के द्वारा विवादित भूखंड मे स्टे के बाबजूद भवन निर्माण करने की शिकायत पर पुलिस तथा प्रशासन के द्वारा दो बार काम करने से रोका जा चुका है तथा हिदायत भी दी जा चुकी है।

शुक्रवार को फिर से विवादित भूखंड मे निर्माण करने की शिकायत मिलने पर कोतवाली कालपी की टीम ने मौके पर जाकर काम को रुकवा दिया था। पुलिस जब वापिस लौट आई तो ज़मीन मे कब्ज़ा करने वाले पक्ष की महिलाओ ने कथित तौर पर इंतजामिया कमेटी के दो सदस्यो को घेर लिया तभी कमेटी के सदस्यो समीप के एक घर मे जान बचाकर घुस गये। एक महिला ने जावेद पुत्र मेहमूद खान निवासी मोहल्ला हैदरीपुरा तथा साकिब पुत्र हैदर रज़ा निवासी कागजीपुरा के खिलाफ मारपीट छेड़खानी का आरोप लगाते हुये धारा 323/504/506/354 ख के तहत मुकदमा दर्ज़ करा दिया। पुलिस ने कथित पीड़िता की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कालपी मे इलाज कराकर कानूनी कार्यवाही शुरू कर दी है। दो वर्गों के बीच विवाद की खबर पर प्रशासन एक दम सक्रिय हो गया तथा मोहल्ले मे चौकसी बड़ा दी है। उच्च अधिकारियो के साथ क्षेत्रीय विधायक ने मौके का निरीक्षण भी किया।

मौके पर सी.ओ.सहित अतिरिक्त पुलिस बल तैनात

धर्मस्थल की विवादित भूमि तथा दो अलग अलग वर्गों के बीच विवाद तथा कथित छेड़खानी की घटना को प्रशासन तथा पुलिस ने गंभीरता से लिया है। दरअसल एक मीटिंग के सिलसिले मे उपजिलाधिकारी तथा सी.ओ.कानपुर मे थे। सूचना पाकर आनन फानन मे एस.डी.एम.कौशल कुमार तथा सी.ओ.वी.के.श्रीवास्तव कालपी पहुंचे तथा स्थलीय निरीक्षण किया। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक आर.के.सिंह तथा एडिशनल इंस्पेक्टर उमाकांत ओझा,एस.एस.आई.दिनेश कुरील,मेहमूदपुरा चौकी इंचार्ज अलोक पाल ने इलाके का भ्रमण किया। सी.ओ.कोंच राहुल पाण्डेय सहित अतिरिक्त पुलिस जवान भी मौके पर मौजूद रहे।

ए.एस.पी.ने की उच्च स्तरीय बैठक बनाई रणनीति

नवांतुक अवर पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह रात 10 बजे कालपी कोतवाली पहुंचे उच्च स्तरीय अधिकारियो के साथ बैठक करके उन्होंने विवाद पर उचित कार्यवाही करने तथा शांति एवं सदभाव का माहौल कायम रखने की रणनीति की। इस मौके पर एस.डी.एम.कौशल कुमार,सी.ओ.वी.के.श्रीवास्तव,कोतवाल आर.के.सिंह,कदौरा थाना प्रभारी निरीक्षक जितेंद्र कुमार सिंह के अलावा गणमान्य नागरिक मौजद रहे। ए.एस.पी.ने प्रसनगत भूमि सम्वन्धी पिछले सालो के दौरान हुये विवादों की अभिलेखीय जानकारी ली एवं ज़मीन का निरीक्षण किया। प्रभारी निरीक्षक ने कहा कि मामला कोई खास नहीं है लेकिन कुछ स्वार्थी तत्व मामले को वेवजह तूल देने का प्रयास कर रहे है। पूरे प्रकरण की रिपोर्ट तैयार करके पुलिस अधीक्षक,पुलिस महा निरीक्षक झाँसी,अवर पुलिस महानिदेशक कानपुर को भेजी गयी है।

Related posts

पंचायती चुनाव के मद्देनजर अपर जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में की वैठक।

aajtakmedia

ग्राम पंचायत प्रधान के चुनाव में प्रभात कुमार भास्कर ग्राम चंदरसी से चुनावी मैदान में।

aajtakmedia

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह रामपुरा में उड़ी सोशल डिस्टेंस की धज्जियां।।

aajtakmedia

Leave a Comment