[t4b-ticker]
Top News उत्तरप्रदेश औरैया

फ्री में बनवा लें आयुष्मान कार्ड, 24 मार्च तक चलेगा अभियान सभी आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिल रही प्रोत्साहन राशि।

संपादक – संतोष कुमार निरंजन

औरैया यूपी।15 मार्च 2021 जनपद में आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों को पांच लाख रुपये तक कैशलेस इलाज की सुविधा मुहैया कराने के लिए 10 मार्च से विशेष अभियान शुरू किया गया। शुरू हुए विशेष अभियान के पहले पाँच दिनों में कुल 6076 लोगों के गोल्डन कार्ड बनाए गए। 24 मार्च तक योजना के लाभार्थी किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर निःशुल्क गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत चिह्नित परिवारों के लोगों को गोल्डन कार्ड जारी करने के लिए विशेष अभियान जनपद में तेजी से चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए अभी तक कॉमन सर्विस सेंटर पर 30 रुपये देने पड़ते थे लेकिन इस पखवाड़ा के दौरान यह कार्ड मुफ्त में बना जा रहा है।

नोडल अधिकारी डॉ सलभ मोहन ने बताया कि गोल्डन कार्ड का नाम अब आयुष्मान कार्ड कर दिया गया है। अभियान के दौरान विशेष शिविर में आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्री की ओर से आयुष्मान कार्ड जारी कराने पर प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है । प्रति कार्ड पांच और परिवार में एक से अधिक कार्ड निर्गत होने पर 10 रुपये दिए जाएंगे। चिह्नित गांव या वार्ड में शिविर से एक दिन पहले आशा या आंगनबाड़ी की ओर से क्षेत्र के लाभार्थी परिवारों को पर्ची बांटकर कैंप की जानकारी दी जा रही है । अभी तक जिन लाभार्थियों के कार्ड नहीं बन पाए हैं वह जल्दी अपना कार्ड बनवा लें।

जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ. ज्योतिन्द्र ने बताया कि निर्देशानुसार जनपद में बचे हुए आयुष्मान कार्ड विहीन परिवारों को लक्षित करते हुए आयुष्मान पखवाड़ा आयोजित करते हुए सघन अभियान चलाया जा रहा है । सभी ब्लॉक में जगह जगह शिविर लगा कर आयुष्मान कार्ड बिलकुल मुफ्त बनाये जा रहे हैं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी वीएलई (विलेज लेवल इंटरप्रेन्योर) लोगों के गोल्डन कार्ड बना रहे हैं।

जन सुविधा केंद्रों के जनपदीय प्रबंधक आनन्द सोनी ने सभी जन सुविधा केंद्रों के कर्मचारियों को आयुष्मान की सूची चस्पा करने के निर्देश दिए हैं। वह बताते हैं की जिस किसी को भी सूची में अपना नाम देखना हो वो अपने नजदीकी केंद्र में जाकर देख सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के आवश्यक दस्तावेज

• मूल राशन कार्ड या परिवार रजिस्टर की नक़ल
• मूल आधार कार्ड
• वोटर आईडी कार्ड
• प्रधानमंत्री का मूल पत्र अगर प्राप्त हुआ हो तो
• मुख्यमंत्री का मूल पत्र अगर प्राप्त हुआ हो तो

वीरेंद्र सिंह सेंगर।

Related posts

कंचौसी कानपुर देहात मे अब तक जो काम हुआ उसका 90 % औरैया के बजट से।

aajtakmedia

अपर जिलाधिकारी प्रमिल कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस, कुल 24 शिकायतें हुई दर्ज।

aajtakmedia

गौशाला में जलभराव, झांसी – कानपुर हाईवे पर घूमते अन्ना मवेशी।

aajtakmedia

Leave a Comment