[t4b-ticker]
Top News इटावा उत्तरप्रदेश

सेमी हाईस्पीड ट्रेन के लिए 17 मीटर चौड़ाई में होगी जमीन की खरीद।

संपादक – संतोष कुमार निरंजन

इटावा- ऊसराहार दिल्ली से वाराणसी तक जाने वाली बुलेट ट्रेन के लिए ताखा तहसील क्षेत्र में 17 मीटर चौड़ाई में जमीन की खरीद होगी। खास बात यह है कि बुलेट ट्रेन जमीन पर नहीं उतरेगी, इसके लिए पिलरों का खाका खींचा जाएगा। यह ट्रेन जमीन से 10 मीटर ऊंचाई पर दौड़ेगी। यह ट्रेन लखनऊ एक्सप्रेस-वे के समानांतर ताखा तहसील क्षेत्र से निकलेगी।

दिल्ली के सराय काले खां से वाराणसी के भदोही तक प्रस्तावित सेमी हाई स्पीड ट्रेन ताखा तहसील क्षेत्र में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के किनारे से निकलेगी।

जमीन से दस मीटर ऊंचाई पर पिलरों की सहायता से ट्रेक तैयार किया जाएगा, जबकि इसके लिए 17 मीटर चौड़ाई में जमीन खरीदने का प्रस्ताव है। हालांकि ट्रेक इतना लंबा नहीं तैयार होगा लेकिन जहां तक भी बनाए गए ट्रेक की छाया जाएगी उतनी जमीन को किसानों से खरीदा जाएगा। जमीन के सर्वे को लेकर कई स्तरों पर काम किया जा रहा है। इसके लिए हेलीकॉप्टर की भी सहायता ली गयी है।

दो बार इंजीनियरों की टीम ने हवाई सर्वेक्षण किया है। न्यू इटावा के नाम से बनने वाले स्टेशन पर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के कट चौपुला के पास इस क्षेत्र के लोग बुलेट ट्रेन में चढ़ उतर सकेंगे। इस संबंध में उपजिलाधिकारी ताखा सत्यप्रकाश का कहना है कि जमीन की संभावित खरीद को लेकर अभी सर्वेक्षण का काम किया जा रहा है। किसानों के साथ बैठक भी की गयी है।

आवश्यक दिशा निर्देश आने के बाद जमीन खरीद का काम शुरू किया जाएगा। अप्रैल माह में आएगी सर्वे रिपोर्ट नेशनल हाई स्पीड रेल कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा प्रस्तावित रेल ट्रेक का सर्वेक्षण किया जा चुका है। इसकी सर्वे रिपोर्ट इसी अप्रैल माह में आने की उम्मीद है जिसके बाद महत्वाकांक्षी योजना के लिए जमीन खरीदने का काम शुरू किया जा सकता है।

अधिकारियों को इस साल के अंत तक परियोजना पर काम प्रारंभ होने की उम्मीद है। जबकि रेल ट्रेक को वर्ष 2026 तक पूरा होने का समय दिया गया है। दिल्ली, लखनऊ वाराणसी के यात्रियों को होगी सुविधा बुलेट ट्रेन के ताखा तहसील क्षेत्र से गुजरने को लेकर यहां के लोगों में गजब का उत्साह है। दिल्ली और लखनऊ वाराणसी की यात्रा यहां के लोगों के लिए बहुत आसान हो सकेगी।

ऊसराहार निवासी संदीप यादव का कहना है अब न दिल्ली दूर होगा न लखनऊ, घंटों की थका देने वाली यात्रा अब मात्र कुछ घंटों में पूरी हो सकेगी यह सपना देखने जैसा अभी प्रतीत हो रहा है।

वीरेंद्र सिंह सेंगर।

Related posts

ब्रज यातायात एवं पर्यावरण जन जागरूकता समिति रजि उत्तर प्रदेश ने इस कड़ाके की ठंड में असहाय और जरूरतमंद लोगों को बांटे कंबल।

aajtakmedia

इटावा से बड़ी खबर- युवती को दिन दहाड़े गोली मारी, हमलावर फरार।

aajtakmedia

एसडीएम औऱ सीओ ने नगर के गणमान्य लोगों के साथ की पीस कमेटी की बैठक।

aajtakmedia

Leave a Comment