[t4b-ticker]
Top News उत्तरप्रदेश औरैया

सोशल ऑडिट टीमों के सदस्यों को दिया गया प्रशिक्षण।

 

टीम सदस्य समाजसेवी भावना से निष्पक्ष ढंग से करें समवर्ती सोशल ऑडिट

औरैया। विकासखंड अजीतमल के मनरेगा संबंधी सोशल ऑडिट टीमों के सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण ब्लॉक कार्यालय सभागार में संपन्न हुआ जिसमें संबंधित अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण के गुर सिखाए गए और टीम सदस्यों का निष्पक्ष ढंग से समवर्ती सोशल ऑडिट करने का आवाहन किया गया।
इस प्रशिक्षण शिविर में जिला पंचायत राज अधिकारी संदीप वर्मा ने प्रशिक्षण देते हुए कहां कि मनरेगा मजदूर गरीब के लिए जहां भरण पोषण का आधार बना है। वही गांवों के सर्वांगीण विकास के लिए भी वरदान साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण के बाद निष्पक्ष ढंग से समवर्ती सोशल ऑडिट करें ताकि सरकार की मंशा कामयाब हो सके।
इस मौके पर संबोधित करते हुए सोशल ऑडिट की जिला समन्वयक विद्या सिंह सेंगर ने कहा कि मनरेगा सोशल ऑडिट टीम के सदस्यों को चाहिए कि वे 23 जून से शुरू हो रहे सोशल ऑडिट में मौजूदा समय में ग्राम पंचायतों में चल रहे मनरेगा के कार्यों को मौके पर जाकर देखें और मनरेगा श्रमिकों के जॉब कार्डो व मास्टररोल का आवश्यक रूप से अवलोकन करें एवं जॉब कार्ड धारकों की समस्याएं भी पूछें और जो भी हकीकत सामने आए उसकी रिपोर्ट ब्लॉक समन्वयक को सौपैं। उन्होंने कहा कि सोशल ऑडिट टीम के सदस्य अपने पारिश्रमिक पर न जाएं बल्कि समाज सेवा की भावना से काम करते हुए सरकार ने भरोसा कर जो जिम्मेदारी उन्हें दी है उसका भी पूरी ईमानदारी के साथ निर्वहन करें।
इस मौके पर खंड विकास अधिकारी अश्वनी कुमार सोनकर ने कहा कि प्रशिक्षार्थी मौके पर जाकर बिना भेदभाव के मनरेगा कार्यों की जांच परख करें, और सामाजिक अंकेक्षण में जो भी हकीकत मिले उसकी रिपोर्ट संबंधित अधिकारियों को दें। उन्होंने कहा कि अब मनरेगा श्रमिकों का पर्स में 201 रुपए के स्थान पर 204 रुपए कर दिया गया है, और एक श्रमिक को प्रतिदिन 6 घन मीटर मिट्टी खोदनी होगी वही महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को कार्य में मेट बनाने की व्यवस्था है। महिलाएं इसके लिए ग्राम पंचायत में आवेदन दें। इस प्रशिक्षण शिविर के मौके पर सहायक विकास अधिकारी पंचायत अतुल मिश्रा , ब्लॉक समन्वयक सरोवर कुमार, ब्लॉक समन्वयक अभिषेक सिंह राजावत, अकाउंटेंट मनरेगा अनुज त्रिपाठी के साथ ही प्रशिक्षार्थी मौजूद रहे।

वीरेंद्र सिंह सेंगर

Related posts

क्षेत्राधिकारी ने छात्रों को बताए यातायात के नियम।

aajtakmedia

आर्यकन्या पाठशाला इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य से अनियमित तरीके से लिए गए भुगतान की होंगी रिकवरी।

aajtakmedia

नगर पालिका सभासद के घर पर कैम्प लगाकर पचास लोगों को किया गया वेक्सीनेट।

aajtakmedia

Leave a Comment