[t4b-ticker]
उत्तरप्रदेश कालपी जालौन

यमुना का जलस्तर कम होना हुआ शुरू लेकिन हथिनी कुंड से छोड़े गए पानी से एक-दो दिन में फिर से जल स्तर बढ़ने की संभावना।

 

कालपी (जालौन) मंगलवार से यमुना नदी में बढ़ रहे जलस्तर पर शनिवार से कुछ राहत भरी खबर से लोगों ने राहत की सांस ली। शुक्रवार को यमुना का जलस्तर 102 मीटर को पार कर गया था जो शनिवार को दोपहर 2:00 बजे तक कम होकर 101, 60 पर पहुंच गया।

पिछले दिनों हुई बारिश के बाद यमुना नदी उफनाने लगी थी। ऊपरी क्षेत्रों में हुई भारी बारिश के बाद चंबल का जलस्तर भी काफी बढ़ गया था जिस वजह से मंगलवार से यमुना नदी में बा ढ आना शुरू हो गई थी। मंगलवार को यमुना का जलस्तर कालपी में 96, 0 9 पर था जो शुक्रवार तक 102, 57 मीटर तक पहुंच गया था। जिससे कालपी क्षेत्र की तमाम किसानों की फसलें जल मग्न हो गई थी जिससे किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें को भरने लगी थी। शनिवार को किसानों एवं यमुना पट्टी के किनारे बसे ग्राम वासियों ने कुछ राहत की सांस ली शनिवार से यमुना के जलस्तर में कमी देखने को मिली। शनिवार को कालपी में यमुना का जलस्तर दोपहर 2:00 बजे तक घटकर 101, 60 पर पहुंच गया। केंद्रीय जल आयोग के कालपी के कार्यालय प्रभारी अधिकारी रूपेश कुमार ने बताया की यमुना के जलस्तर में 10 सेंटीमीटर प्रति घंटा के हिसाब से कमी आ रही है। हालांकि हरियाणा से हथिनी कुंड बांध से पानी छोड़े जाने की वजह से आने वाले एक-दो दिनों में थोड़ा बहुत यमुना का जलस्तर फिर से बढ़ने की संभावना है लेकिन कालपी में हथिनी कुंड से छोड़े गए पानी से ज्यादा प्रभाव नहीं पढ़ने की संभावना व्यक्त की जा रही है मामूली रूप से जलस्तर में बढ़ोतरी हो सकती है।

तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार ने मौके पहुंच कर बाढ का लिया जायजा

बीती शाम तहसीलदार कालपी बलराम गुप्ता एवं नायब तहसीलदार आर के पाल ने यमुना नदी के तट पर पहुंचकर बाढ़ का जायजा लिया। उप जिला अधिकारी कौशल कुमार, तहसीलदार बलराम गुप्ता, एवं नायब तहसीलदार आरके पाल ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का भी दौरा किया।

Related posts

ओलावृष्टि से हुई बर्बाद फसल को लेकर किसानों ने लगाया जाम बड़ी मशक्कत से प्रशासन ने जाम खुलवाया

aajtakmedia

गौ उत्पाद और भगवान श्री राम मंदिर निर्माण हेतु किया गया धन संग्रह भेंट किया।

aajtakmedia

कोंच नगर के दो छात्रों ने सैनिक स्कूल में चयनित होकर बढ़ाया नगर का मान।

aajtakmedia

Leave a Comment

error: Content is protected !!