[t4b-ticker]
Top News उत्तरप्रदेश औरैया

ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस में दी जा रही विभिन्न सेवाएं,आशा व आंगनवाड़ी टीकाकरण और दस्त नियंत्रण पर कर रही जागरूक।

 

 दस्त नियंत्रण पखवाड़े में घर-घर बांटे ओ.आर.एस. के पैकेट

वीरेंद्र सिंह सेंगर

औरैया, 04 अगस्त 2021 । जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों पर ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य से जुड़ी विभिन्न सेवाएं दी जाती हैं । इसी क्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अछल्दा के अन्तर्गत औतों उप स्वास्थ्य केन्द्र पर बच्चो व महिलाओं का टीकाकरण किया गया ।
ग्रामीण क्ष्रेत्रों में मातृ तथा बाल स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाओं को लाभार्थियों तक सुचारू रूप से पहुँचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों पर हर बुद्धवार और शनिवार को ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस मनाया जाता है । बुद्धवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अछल्दा के अन्तर्गत औतों उप स्वास्थ्य केन्द्र पर वी.एच.एन.डी. सत्र का आयोजन किया गया । सत्र में ए.एन.एम संतोषी द्वारा बच्चों का नियमित टीकाकरण किया गया । इसके साथ ही एच.वी. माया और आशा इंद्रवती व अनारा देवी के साथ आंगनवाड़ी रश्मि ने बच्चों का वज़न जांचने और महिलाओं की जांच में सहयोग किया ।
यूनिसेफ के ब्लॉक मोबलाइजेशन कोऑर्डिनेटर सुबोध चतुर्वेदी ने लाभार्थियों को बच्चों के टीकाकरण के साथ वयस्कों के लिए कोविड टीकाकरण की आवश्यकता पर जागरूक किया और टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित किया । वर्तमान में जिले में स्तनपान सप्ताह और दस्त नियंत्रण पखवाड़ा भी मनाया जा रहा है । इसके अन्तर्गत आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता सुमन ने गर्भवती व धात्री माताओं को छः माह तक के बच्चों को सिर्फ स्तनपान कराने और उसके लाभ के बारे में बताया । धात्री माताओं को अपनी व बच्चों की देखभाल के लिए आवश्यक बातों पर जागरूक किया गया । बच्चों को दस्त से बचाने के लिए आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता ने लाभार्थियों को साफ सफाई, हाथ धुलने और ओ.आर.एस. बनाने का सही तरीका बताया । दस्त होने पर बच्चों की देखभाल और दस्त नियंत्रण पर लोगों को जागरूक किया गया और घर- घर जा कर लाभार्थियों को ओ.आर.एस. के पैकेट भी बांटे गए ।

Related posts

भारतीय किसान यूनियन ने प्रधानमंत्री को संबोधित सात सूत्रीय ज्ञापन उपजिलाधिकारी को सौंपा।

aajtakmedia

ग्राम पडरी के शंकर महादेव के प्राचीन पर मन्दिर आज बिशाल भण्डारे का आयोजन किया गया भण्डारा में जुटी हजारों श्रद्घालुओं की भीड़।

aajtakmedia

कोंच पुलिस ने कबूतरा डेरा पर छापेमारी कर पकड़ी पांच सौ लीटर कच्ची शराब, हज़ारों लीटर लहन किया नष्ट।

aajtakmedia

Leave a Comment

error: Content is protected !!