स्वास्थ्य कार्यक्रमों को धरातल तक पहुँचाने में आशा कार्यकर्ताओं की भूमिका अहम : मुख्य चिकित्सा अधिकारी

Mar 12, 2024 - 18:39
 0  40
स्वास्थ्य कार्यक्रमों को धरातल तक पहुँचाने में आशा कार्यकर्ताओं की भूमिका अहम : मुख्य चिकित्सा अधिकारी

लखनऊ, 12 मार्च 2024 राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत साल 2022-23 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सेवा प्रदाताओं एवं प्रेरकों को मंगलवार को सम्मानित किया गया । यह सम्मान समारोह वीरांगना अवंतीबाई जिला महिला चिकित्सालय में आयोजित हुआ ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने सम्मान पाने वाले सेवा प्रदाताओं और प्रेरकों को बधाई दी और कहा कि आगे भी वह और बेहतर काम करें तथा अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों और कार्यकर्ताओं के लिए प्रेरणा बने । उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कार्यक्रमों को धरातल तक पहुँचाने में आशा कार्यकर्ताओं की भूमिका अहम है | आशा कार्यकर्ताएं परिवार नियोजन सहित सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमों की रीढ़ की हड्डी हैं | आपको आशा कार्यकर्ता इसलिए कहा जाता है कि आप स्वास्थ्य विभाग और समुदाय दोनों की आशा हैं |   

इस मौके पर परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. बी. एन. यादव ने कहा कि परिवार नियोजन के साधन अपनाने के लिए समुदाय को अधिक से अधिक जागरूक करें । इसके साथ ही हर घर तक यह संदेश पहुंचाएं की भारत को विकासशील देश से विकसित देश बनाना है । यह तभी संभव होगा जब जनसंख्या नियोजित होगी । इसके लिए आवश्यक है कि दंपति दो ही बच्चों के जन्म की योजना बनाएं । इससे न केवल मां का स्वास्थ्य अच्छा होता है बल्कि पूरा परिवार खुशहाल होता है ।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आर. एन. सिंह ने कहा कि चाहे जिला हो या ब्लॉक जब सभी लोग एक टीम के तौर पर काम करेंगे तभी किसी लक्ष्य को पा पाएंगे । अधिकारी से लेकर समुदाय में काम करने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ता को साथ मिलकर एक टीम के रूप में काम करना चाहिए ।

इस मौके पर जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सतीश यादव, उत्तर प्रदेश तकनीकी सहयोग इकाई (यूपीटीएसयू) से जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ कपिल श्रीवास्तव, पीएमएमवीवाई के जिला कार्यक्रम समन्वयक सुधीर कुमार वर्मा, चिकित्सालय के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे ।

इन आशा कार्यकर्ताओं को किया गया सम्मानित –

माल सीएचसी की आशा कार्यकर्ता सरस्वती देवी, मलिहाबाद सीएचसी की आशा कार्यकर्ता मंजू वर्मा, बक्शी का तालाब सीएचसी की आशा संगिनी रेनू सिंह और आशा कार्यकर्ता राजेश्वरी देवी, काकोरी सीएचसी की आशा कार्यकर्ता वर्मावती, गोसाईं गंज की आशा कार्यकर्ता कृति शुक्ला, इटौंजा सीएचसी की आशा कार्यकर्ता नीतू, मोहनलालगंज सीएचसी की आशा कार्यकर्ता उर्मिला देवी, सरोजिनी नगर सीएचसी की आशा कार्यकर्ता कुसुम देवी और सीएचसी चिनहट की आशा कार्यकर्ता मीनू देवी ।

इन्हें भी मिला सम्मान -

माल सीएचसी के अधीक्षक डा. संदीप प्रताप सिंह, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी (एचईओ) आर.के.पांडे , बीपीएम वंदना सिंह, बीसीपीएम विवेक नवल किशोर और परिवार कल्याण परामर्शदाता कल्पना नरवरिया |

मलिहाबाद सीएचसी के अधीक्षक डा. अपूर्व भटनागर , एचईओ श्रवण कुमार, बीपीएम पवन सिंह और बीसीपीएम मिथलेश सिंह ।

बक्शी का तालाब सीएचसी के अधीक्षक डा. जे.पी. सिंह, , स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी (एचईओ) सुनीता श्रीवास्तव, बीपीएम पूनम शुक्ला , महिला चिकित्सक डा. नाजमा, स्टाफ नर्स चंद्रकला और एएनएम उमा मंडल ।

काकोरी सीएचसी के बीसीपीएम प्रद्युम्न कुमार मौर्य, स्टाफ नर्स रंभा और एएनएम सुमनतलता ।

गोसाईंगंज सीएचसी की स्टाफ नर्स शकुंतला और एएनएम रीना देवी ।

अलीगंज सीएचसी के अधीक्षक डा. सोमनाथ सिंह और एचईओ शालिनी ।

चंदर नगर सीएचसी के अधीक्षक डा. शाहिद रजा और एचईओ डा.कीर्ति नेहा ।

इंदिरा नगर सीएचसी के अधीक्षक डा. दिलीप भार्गव और एचईओ मनोज कुमार ।

वीरांगना अवंतीबाई जिला महिला चिकित्सालय की परिवार नियोजन काउंसलर सरिता शुक्ला ।

राम प्रकाश गुप्ता मातृत्व एवं शिशु रेफरल चिकित्सालय की परिवार नियोजन काउंसलर सुधा शुक्ला ।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow