स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल हींगवाहेड़ा की दो बेटियों का हुआ इंस्पायर अवार्ड में चयन

Feb 22, 2024 - 18:51
 0  244
स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल हींगवाहेड़ा की दो बेटियों का हुआ इंस्पायर अवार्ड में चयन

तिजारा  विद्यार्थियों में वैज्ञानिक नवाचार विकसित करने हेतु सरकार की इंस्पायर अवार्ड योजना में सत्र 2023-24 में स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल हींगवाहेड़ा ब्लॉक तिजारा की कक्षा नवी में अध्यनरत दो बेटियों प्रतिज्ञा पुत्री योगेंद्र मेघवाल माजरा महनिया तथा एंजल पुत्री अजय राजन तिजारा का चयन हुआ है। 

      प्रधानाचार्य रतनलाल सुथार ने बताया कि प्रतिज्ञा ने एडवांस तकनीकी वाली कचरा एकत्रित करने वाली नाव बनाई है क्योंकि आजकल नदियों और झीलों में लोग व पर्यटक बहुत सारा कचरा डाल देते हैं जिससे जल प्रदूषण बढ़ता है अतः जल प्रदूषण को बचाने के लिए एडवांस टेक्नोलॉजी की यह नाव उपयोगी साबित होगी। वहीं दूसरी ओर कक्षा नवीं की ही छात्रा एंजल ने कचरा प्रबंधन के लिए स्मार्ट डस्टबिन बनाया है जो कचरा लेकर जाने वाले व्यक्ति के पास जाने पर ऑटोमेटिक खुल जाता है जिससे व्यक्ति उसमें कचरा डाल सके तथा यदि डस्टबिन भरा हो तो वह नहीं खुलता और नगर पालिका प्रबंधन को ऑटोमेटिक मैसेज भेज देता है जिससे उसे खाली किया जा सके यह प्रोजेक्ट पर्यावरण प्रदूषण रोकने तथा कचरा प्रबंधन हेतु बहुत उपयोगी साबित होगा। साथ ही प्रधानाचार्य ने यह भी बताया कि गत वर्ष भी विद्यालय का कक्षा 8 वीं के छात्र लोकेश शर्मा का इंस्पायर अवार्ड में चयन हुआ था।

          इसके अतिरिक्त हाल ही में सरकार के राष्ट्रीय विज्ञान आविष्कार अभियान के तहत विद्यालय के 10 प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं छवि सैनी, निशा यादव मनु सैनी, नैतिक वाष्र्णेय ,विपिन निरेक जैन, साक्षी यादव ,आईनाराज उज्जवल सैनी, डिंपल का एक्सपोजर विजिट में दो-दिवसीय अन्तर्राज्यीय भ्रमण के लिए चयन हुआ है।

          प्रधानाचार्य व स्टाफ ने इंस्पायर अवार्ड तथा राष्ट्रीय विज्ञान आविष्कार अभियान में चयनित छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं दी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow