गरीब बच्चों और उनके परिजनों के चेहरों पर आएगी नई मुस्कान:- डॉ एहसान खान

May 2, 2024 - 17:45
 0  20
गरीब बच्चों और उनके परिजनों के चेहरों पर आएगी नई मुस्कान:- डॉ एहसान खान

रोहित कुमार गुप्ता

उतरौला बलरामपुर । स्माइल ट्रेन संस्था के अन्तर्गत सिप्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लखनऊ द्वारा,जन्म से कटे होंठ और तालू का नि:शुल्क आपरेशन व उपचार हेतु पंजीकरण शिविर का आयोजन बुधवार को उतरौला के साजिदा हॉस्पिटल एंव जच्चा-बच्चा केंद्र पर किया गया। डॉ वरुण शुक्ल द्वारा शिविर में आए 77 बच्चों का चिकित्सक परीक्षण किया गया। जिनमें से 23 बच्चों को ऑपरेशन के लिए चिन्हित किया गया।

साजिदा अस्पताल एवं जच्चा बच्चा केंद्र के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉक्टर एहसान खान ने बताया कि

जन्म से कटे होंठ एवं कटे तालू नामक जन्मजात विकार से ग्रसित मरीजों के नि:शुल्क उपचार/सर्जरी के लिए निशुल्क पंजीकरण शिविर में कटे होंठ व तालू वाले 77 बच्चों का जांच किया गया। तथा आपरेशन के लिए 23 बच्चों को चिन्हित किया गया है।

डॉ एहसान खान ने कहा कि स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत जन्मजात कटे होंठ और कटे तालू वाले बच्चों के चेहरों पर मुस्कान लाने की कोशिश की जा रही है। जन्मजात कटे होंठ और तालू वाले बच्चों की मुफ्त सर्जरी व उपचार के लिए निशुल्क पंजीकरण किया गया है। ऑपरेशन के लिए चिन्हित बच्चों को संस्था की एम्बुलेंस से लखनऊ के लिए रवाना किया गया है।

इन सभी बच्चों का फ्री ऑपरेशन और पूरा इलाज स्माइल ट्रेन संस्था के माध्यम से सिप्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल बर्न एवं ट्रामा सेंटर लखनऊ में निशुल्क किया जाएगा।

स्माइल ट्रेन संस्था के प्रोजेक्ट जनरल मैनेजर मोहम्मद आमीन खान ने बताया कि शिविर का मुख्य उद्देश्य लोगों को जागरूक करना तथा गरीब बच्चों व उनके परिजनों को उनके चेहरों पर नयी मुस्कान देना है। आगे की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिन बच्चों को ऑपरेशन के लिए लखनऊ ले जाया जाएगा, उनके वह उनके अभिभावकों के रहने खाने, तथा वापस घर आने तक की व्यवस्था नि:शुल्क रहेगी। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों से इस कार्यक्रम का लाभ लेने की अपील की। डॉ वरुण शुक्ला ने बताया कि कटे हुए होंठ वाले बच्चों का आपरेशन होने के समय उनकी उम्र कम से कम 3 से 6 महीने व वजन 5 किलोग्राम होना चाहिए। तालू की समस्या वाले बच्चों की उम्र 9 से 12 महीने व वजन 5 किलोग्राम होना चाहिए।

डॉ अताउल्लाह खान ने बताया कि बच्चों में कटे-फटे होंठ या तालू की जन्मजात दोषों का सुनियोजित एवं निःशुल्क इलाज कराया जा रहा है। अधिक जानकारी के लिए स्माइल ट्रेन संस्था के प्रतिनिधि मोहम्मद आमीन खान के मोबाइल नंबर 9984550786, 9235435014 पर सम्पर्क कर सकते हैं। इस मौके पर एमजी एक्टिविटी स्कूल के डायरेक्टर सैयद समीर रिजवी, संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर मनु श्रीवास्तव, विकास गुप्ता, शादाब माविया, सुहेल व अन्य मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow