जनपद में कल मनाया जाएगा राष्ट्रीय कुष्ठ निवारण दिवस

Jan 29, 2024 - 18:05
 0  33
जनपद में कल मनाया जाएगा राष्ट्रीय कुष्ठ निवारण दिवस

रायबरेली, 29 जनवरी 2024 राष्ट्रीय कुष्ठ निवारण कार्यक्रम के तहत आज से राष्ट्रीय कुष्ठ निवारण दिवस मनाया जायेगा । इसी के साथ ही आज (30 जनवरी) से 13 फरवरी तक स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान चलाया जाएगा ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीरेंद्र सिंह ने बताया कि इस संबंध में शासन से निर्देश प्राप्त हुए हैं । कुष्ठ रोग न तो आनुवंशिक है और न ही पिछले जन्म के पापों का फल बल्कि यह माइकोबैक्टीरियम लैप्रे बैक्टीरिया के द्वारा होता है । राष्ट्रीय कुष्ठ निवारण दिवस तथा स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान के तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जाएंगे । मंगलवार को जनपद पर रैली निकाली जाएगी । इसके जागरूकता के संदेशों का प्रचार प्रसार समुदाय में किया जाएगा । वर्तमान में जनपद में कुष्ठ के 198 रोगी हैं । जिनका इलाज चल रहा है । इसका पूरी तरह से इलाज संभव है । सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर मल्टी ड्रग थेरेपी (एमडीटी) के माध्यम से कुष्ठ रोगियों का इलाज निःशुल्क किया जाता है ।

कुष्ठ रोग के लक्षण हैं -

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी डीएस अस्थाना ने बताया कि 

-हाथ या पैरों में सुन्नपन होना या किसी प्रकार की विकलांगता होना ।

- त्वचा पर हल्के रंग के या तांबई रंग के दाग धब्बे होना जिनमें सुन्नपन हो, नसों में दर्द, हाथ या पैरों में झनझनाहट का अनुभव, हाथ पैरों या पलकों में कमजोरी ।

- त्वचा/चेहरे पर गांठ ।

उपरोक्त लक्षण दिखने पर नजरअंदाज न करें तुरंत ही आशा कार्यकर्ता से संपर्क करें या नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जांच और इलाज कराएं । ओझा, बाबा या झाड़ फूँक के चक्कर में न पड़ें ।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow