शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन कार्यक्रम को सफल बनाने को लेकर हुई बैठक

Jun 28, 2023 - 18:44
 0  89
शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन कार्यक्रम को सफल बनाने को लेकर हुई बैठक

उन्नाव, 28 जून 2023 स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में पॉपुलेशन सर्विसेस इंटरनेशनल (पीएसआई)-इंडिया के सहयोग से जनपद के शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए बैठक हुई | यह बैठक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन (एनयूएचएम) के नोडल अधिकारी डॉ हरिनंदन प्रसाद की अध्यक्षता में हुई। बैठक में परिवार नियोजन सेवाओं को और बेहतर बनाने पर चर्चा हुई । उन्होंने स्थाई व अस्थायी साधनों को बढ़ावा देने के लिए काउंसलिंग के माध्यम से सेवाएं उपलब्ध कराने पर जोर दिया और समस्त प्रभारियों से कार्य को और बेहतर तरीके से करने का निर्देश दिया।

उन्होंने बताया कि शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ निजी अस्पतालों में भी परिवार नियोजन कार्यक्रम को सुदृढ़ किये जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं एचएमआईएस रिपोर्टिंग को वेलीडेट करके पोर्टल पर अपलोड किये जाने पर फोकस किया जा रहा है। उन्होंने परिवार कल्याण कार्यक्रम में आशा, एएनएम व स्टाफ नर्स की जिम्मेदारी निर्धारित किये जाने पर जोर दिया। उन्होंने परिवार नियोजन की सामग्री का वितरण एफपीएलएमआईएस पोर्टल द्वारा इंडेंटिंग के माध्यम से किये जाने पर जोर दिया । इसके साथ ही उन्होंने क्वालिटी इम्प्रूवमेंट कमेटी और आशा व एएनएम की मासिक बैठक किये जाने के निर्देश दिये।

जिला शहरी स्वास्थ्य समन्वयक डॉ. रानू कटियार ने बताया- विश्व जनसंख्या दिवस को लेकर शहरी स्वास्थ्य समन्वय की एक दिवसीय बैठक का आयोजन किया गया। जनपद में आगामी 11 जुलाई से 24 जुलाई तक विश्व जनसंख्या पखवाड़े का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए सभी विभागों में आपसी तालमेल रखते हुए इसे सफल बनाने की जरूरत है।

जिला परिवार नियोजन लॉजिस्टिक प्रबंधक डॉ. आरिफ ने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं द्वारा परिवार नियोजन के साधनों की उपलब्धता हर लाभार्थी तक सुनिश्चित करवायी जाए |

पीएसआई इंडिया के प्रोग्राम मैनेजर अनुरेश सिंह ने जनपद के शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन को लेकर किये गए कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों ,सभी यूपीएचसी के फार्मेसिस्ट, जेएसआई से सूर्यकांत, पीएसआई इंडिया रामकुमार उपस्थित रहे|

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow