क्रियाकलाप से बाल-शिक्षण" के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिली ईसीसीई किट

Aug 11, 2023 - 18:39
 0  87
क्रियाकलाप से बाल-शिक्षण" के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिली ईसीसीई किट

लखनऊ, 11 अगस्त 2023 बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के तत्वावधान एवं सहयोगी संस्था एचसीएल के सहयोग से संचालित "क्रियाकलाप से बाल- शिक्षण" कार्यक्रम के तहत काकोरी ब्लॉक के पहिया आजमपुर के पंचायत सभागार में बृहस्पतिवार को 30 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अर्ली चाइल्ड हुड केयर एंड एजुकेशन (ईसीसीई) किट प्रदान की गयीं।

 बाल विकास परियोजना अधिकारी पारुल शुक्ला ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को

किट प्रदान करते हुए बताया कि इस ईसीसीई किट का निर्माण एचसीएल फाउंडेशन और पुणे स्थित सेन्टर फ़ॉर लर्निंग रिसोर्सेज (सीएलआर) द्वारा किया गया है। उन्होंने बताया कि काकोरी के तीनों सेक्टर से एक- एक केंद्र को प्रशिक्षण केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा और वहां पर मासिक रूप से सेक्टर की सभी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जाएगा, जिससे केन्द्रों में बच्चों को सीखने और अनुभव करने के पर्याप्त अवसर मिलेंगे। इसी को ध्यान में रखते हुए भविष्य में केन्द्रों में सुपरवाइजर्स भ्रमण कर सहयोग करेंगे।

इस मौके पर सीएलआर की कार्यक्रम निदेशक अहोना कृष्णा और कार्यक्रम प्रबन्धक अनुज दुबे ने बताया कि काकोरी ब्लॉक से तीन सेक्टर के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को इस कार्यक्रम के तहत चयनित किया गया है। सभी को किट वितरण के बाद मासिक रूप से किट प्रयोग करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। किट में तीन से छह वर्ष के बच्चों की भाषा, बौद्धिक, सामाजिक व भावनात्मक विकास से संबंधित पाठ्य सामग्री व निर्देश पुस्तिका है। इस अवसर पर परियोजना से सुपरवाइजर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सीएलआर की टीम मौजूद रही।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow