खुशहाल परिवार दिवस के आयोजन से मिल रहा परिवार नियोजन साधनों को बढ़ावा: सीएमओ

Jul 21, 2023 - 20:51
 0  59
खुशहाल परिवार दिवस के आयोजन से मिल रहा परिवार नियोजन साधनों को बढ़ावा: सीएमओ

हरदोई, 21 जुलाई 2023। जिला महिला अस्पताल सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर शुक्रवार को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। जिला महिला अस्पताल में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. रोहिताश कुमार ने फीता काटकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने हुए कहा कि खुशहाल परिवार दिवस पर तीन विशेष समूह (हाई रिस्क प्रेगनेंसी वाली महिलाएं, नवविवाहित दंपती, जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं) वाले लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने का लक्ष्य रखा गया है। हाई रिस्क प्रेगनेंसी वाली वो महिलाएं जो पहले जोखिम भरी गर्भावस्था

से गुज़र चुकी है उन्हें विशेष रूप से परिवार नियोजन के महत्त्व के बारे में बताया जाता है। उन्होंने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस के आयोजन के दौरान परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों की सुविधा सभी चिकित्सा स्वास्थ्य इकाइयों पर उपलब्ध कराई गई। उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता बढ़ाने एवं बच्चों के जन्म में तीन वर्ष का अंतर रखने के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से प्रत्येक माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डॉ. अनिल कुमार पंकज ने उपस्थित लाभार्थियों से कहा कि पात्र लाभार्थी परिवार नियोजन के साधन अवश्य अपनाएं क्योंकि इससे महिला और बच्चे का स्वास्थ्य बेहतर होता है। साथ ही दंपति सुखी वैवाहिक जीवन भी व्यतीत कर सकते हैं। दो बच्चों के बीच तीन साल का अंतर अवश्य रखें और पहले बच्चे की योजना विवाह के दो साल बाद ही बनाएं। इससे महिला शरीरिक और मानसिक रूप से गर्भ धारण करने के लिए तैयार हो जाती है। पहले और दूसरे बच्चे में कम से कम तीन साल का अंतर अवश्य रखें। इससे मां का स्वास्थ्य तो बेहतर होता ही है बल्कि बच्चों का पालन पोषण भी अच्छे से होता है।

जिला महिला चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. सुबोध कुमार ने कहा कि परिवार नियोजन में पुरुषों को भी जिम्मेदारी लेनी चाहिए यह केवल महिलाओं की ही जिम्मेदारी नहीं है। परिवार नियोजन में पुरुषों का सहयोग बहुत ही जरूरी है। पुरुष यदि सकरात्मक रूप से सहयोग करेंगे तो महिला इसे अपनाने में नहीं हिचकेंगी। थोड़े समय की खुशी के लिए महिला के स्वास्थ्य और परिवार की खुशी को अनदेखा किया जाना सही नहीं है।

इनसेट ---

*इन्हें किया गया सम्मानित ---*

जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी इन्द्रभूषण सिंह ने बताया कि इस अवसर पर सीएमओ ने पुरुष नसबंदी अपना चुके तौहीद पुत्र इकबाल निवासी अब्दुल पुरवा एवं हिफाजत अली पुत्र रियासत अली निवासी अब्दुल पुरवा को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। इसके साथ 10 अन्तरा गर्भनिरोधक पूर्ण कर चुकी दो महिलाओं शिल्पी निवासी बिलग्राम चुंगी तथा गीता निवासी बन्नई बावन को भी सम्मानित किया गया।

इनसेट ---

तीन पुरुषों, 67 महिलाआें ने अपनाई नसबंदी 

जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी इन्द्र भूषण सिंह ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर तीन पुरुषों और 67 महिलाआें ने नसबंदी ऑपरेशन कराया। इसके अलावा 96 महिलाओं ने पीपी आईयूसीडी, 17 महिलओं ने आईयूसीडी और 735 महिलाओं ने त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा लगवाया। इसके अलावा साप्ताहिक गर्भनिरोधक गोली छाया के 230 पैकेट्स, माला एन के 364 पैकेट्स, आकस्मिक गर्भनिरोधक गोली 57 और 5675 कंडोम दंपति को प्रदान किए गए। इस मौके पर डीसीएम शिव सिंह, परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रबंधक किन्दरलाल आदि मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow