सर्वजन दवा सेवन अभियान को लेकर नुक्कड़ नाटक आयोजित

Aug 10, 2023 - 08:56
 0  125
सर्वजन दवा सेवन अभियान को लेकर नुक्कड़ नाटक आयोजित

हरदोई, 9 अगस्त 2023   राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जनपद में आज से 28 अगस्त तक फाइलेरिया से बचाव की दवा का सेवन कराने के लिए सर्वजन दवा सेवन अभियान ( आईडीए) चलाया जाएगा| इसी क्रम में बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में स्वयंसेवी संस्था सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) के सहयोग से आरआर इंटर कॉलेज, कलेक्ट्रेट और जिला महिला चिकित्सालय में नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया | नुक्कड़ नाटक का मंचन विविध सेवा संस्थान के कलाकारों द्वारा किया गया ।

अच्छी बात है की नाटक के मंचन के बाद पाँच नए रोगी सामने आए जिन्होंने नुक्कड़ नाटक देखने के बाद स्वयं से आकर जानकारी दी कि वह फाइलेरिया से पीड़ित है ।

राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. समीर वैश्य ने कहा कि नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति रोचकपूर्ण थी ।नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को सर्वजन दवा सेवन अभियान के तहत फाइलेरिया रोधी दवा खाने के लिए प्रेरित किया गया | नाटक के माध्यम से लोगों बताया गया कि फाइलेरिया से बचाव का एकमात्र इलाज फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन है | फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन एक साल से कम आयु के बच्चों, गर्भवती और गंभीर बीमारी से पीड़ित को छोड़कर सभी को करना है | आईडीए के तहत तीन साल तक लगातार साल में एक बार दवा का सेवन करने से फाइलेरिया से बचा जा सकता है |  

जिला मलेरिया अधिकारी जितेंद्र कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता जब भी घर पर दवा खिलाने आएं तो उसका सेवन जरूर करें । उन्होंने कहा कि दवा सेवन के बाद किसी किसी व्यक्ति में इसकी प्रतिक्रिया देखने को मिलती है जैसे जी मितलाना, चक्कर आना आदि । इससे घबराने की जरूरत नहीं है । कुछ देर में यह अपने आप ठीक हो जाता है । यह शरीर में फाइलेरिया के जीवाणुओं के मरने के कारण होता है । 

नुक्कड़ नाटक देखने के बाद आर आर इंटर कॉलेज के शिक्षक वीरेंद्र सिंह ने कहा कि विद्यालय में अधिक संख्या में छात्र ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं । आज उन्हें फाइलेरिया से संबंधित जो भी जानकारी मिली है वह अपने गांव तक पहुंचाएंगे । मेरे लिए भी फाइलेरिया से जुड़ी जानकरियां नयी हैं । मैं स्वयं फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन करूंगा और विद्यालय तथा परिवार के सभी सदस्यो को दवा का सेवन करवाने के लिए प्रेरित करेंगे ।  

कलेक्ट्रेट में नुक्कड़ नाटक देखने के बाद होमगार्ड हंसराज यादव ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की यह पहल बहुत अच्छी है फाइलेरिया इतनी गंभीर बीमारी है ये हमने कभी नहीं सोचा था मैं नाटक के माध्यम से काफ़ी अच्छी जानकारी मिली ।

सभी स्थानो में नुक्कड़ नाटक के मंचन के बाद उपस्थित लोगों को फाइलेरिया उन्मूलन की शपथ दिलाई गई | 

इस मौके पर जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्साधिक्षक डा. सुबोध कुमार, बायोलॉजिस्ट दया शंकर यादव, अरविंद चौधरी फाइलेरिया निरीक्षक, सीफॉर और प्रोजेक्ट कंसर्न इंटरनेशनल( पीसीआई) के प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में आमजन मौजूद रहे |

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow