जलवायु परिवर्तन स्वास्थ्य और स्वच्छता पर कार्यशाला का हुआ आयोजन

Apr 12, 2024 - 17:40
 0  103
जलवायु परिवर्तन स्वास्थ्य और स्वच्छता पर कार्यशाला का हुआ आयोजन

अमित गुप्ता

कदौरा जालौन

कदौरा/जालौन यूनोप्स और टेरी संस्था द्वारा विकासखंड का कदौरा के ग्राम कुसमरा बावनी, उकुरवा, परोसा में जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य और स्वच्छता विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में बच्चे, शिक्षक, प्रधान, ग्राम पेयजल एवम स्वच्छता समिति के सदस्य मौजूद रहे। 

जिला समन्वयक, जिला बेसिक शिक्षा कार्यालय उरई में तैनात शिवदीन चौधरी ने कहा जलवायु परिवर्तन का असर हमारे जीवन में विभिन्न प्रकार से पड़ता है। जिससे जिससे स्वास्थ्य और स्वच्छता को बेहतर बनाने में कई प्रकार के बाधक तत्व को दूर करना होगा। इसके लिए जागरूकता जरूरी है। उन्होंने स्वस्थ मन, स्वस्थ शरीर के सिद्धांत को अपनाने पर जोर दिया। साथ ही संचारी रोगों के बारे में जानकारी दी।

टेरी संस्था की कामिनी सिलोरा ने किशोरियों को व्यक्तिगत स्वच्छता और माहवारी प्रबंधन की विस्तृत जानकारी दी। किशोरियों को बताया कि हम किस प्रकार से महावारी के दौरान तैयार सूती के कपड़े से बने पैड, सेनेटरी पैड का इस्तेमाल करें । वही तीन-चार घंटे पर इसको बदलते हैं तथा किसी प्रकार की दिक्कत होने पर तत्काल अपने परिवार को बताएं । वही विधि सिंह ने हाथ धोने के तरीके बताए। 

टेरी संस्था के प्रवीन कुकरेती ने बताया कि अपने पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए चिड़िया, जंगल, आग कहानी के माध्यम से पर्यावरण को समझाया।

टेरी के विकास विश्वकर्मा, आशीष कुमार लोहर, सुभम कुमार ने कहा कि जलवायु परिवर्तन दो प्रकार से होता है एक प्राकृतिक और दूसरा मानवीय हमें मानवीय जलवायु परिवर्तन पर काम करना होगा। उन्होंने स्वच्छता, दांत साफ करने, रोज नहाने, हाथ धोने के तरीकों को जानकारी दी। 

यूनोप्स के देवेन्द्र गाँधी ने कहा की प्रकृति का संतुलन बेहतर बन सके इसके लिए सभी स्तरों पर प्रयास हो। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से हम सब का स्वास्थ्य बेहतर हो, यह महत्वपूर्ण है। जिसके लिए हमें सबको मिलकर के साझा प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि पेयजल, जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य एवम स्वच्छता के लिए कार्य कर रहे हैं।  

कुसमरा बवानी के ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मेहरबान कुशवाहा ने कहा कि अधिक से अधिक पेड़ लगाए। अपने खान-पान पर ध्यान रखें। 

ग्राम पंचायत विकास अधिकारी मनोज वर्मा ने कहा कि सादा और विभिन्न पोषक तत्व युक्त भोजन ही हमको लेना है। इसके साथ ही हमें स्वच्छता पर ध्यान देना है। 

शिक्षक कमलापति गुप्ता ने कहा कि इस विषय पर ग्रामीणों को और अधिक जागरूक करने के लिए वह प्रयास करेंगे।इस दौरान यूपीएस कुसमरा बावनी की प्रधानाधियका अर्चना गुप्ता, शिक्षक मुकेश सिंह, कपिल वर्मा, पंचायत सहायक आकांक्षा , यूपीएस उकुरूवा के प्रधानाध्यापक कमलापति गुप्ता, शिक्षक विनय कुमार , शिवम श्रीवास्तव, शाहीन सुलताना, किशन, यूपीएस परोसा की प्रधानाध्यापिका प्रेमलता, भाग्यवती, नवनीत, सुमन कुमार, अवधेश कुमार, आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow