बाल स्वास्थ्य पोषण माह शुरू हुआ, 3.11 लाख बच्चों को विटामिन ए की दवा पिलाने का लक्ष्य

Aug 16, 2023 - 18:26
 0  8
बाल स्वास्थ्य पोषण माह शुरू हुआ, 3.11 लाख बच्चों को विटामिन ए की दवा पिलाने का लक्ष्य

रायबरेली, 16 अगस्त 2023 जनपद में बुधवार से बाल स्वास्थ्य पोषण माह(बीएसपीएम) की शुरुआत हुई । इसके तहत नौ माह से पाँच साल तक के बच्चों को विटामिन ए की दवा पिलाई जाती है । इसी क्रम में इसका शुभारंभ जिला महिला अस्पताल में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. रेनू चौधरी द्वारा किया गया ।

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ने कहा कि बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन ए की दवा पिलाई जाती है जिसके लिए साल में दो बार छह माह के अंतराल पर दो चरणों में बीएसपीएम आयोजित होता है ।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अरुण कुमार वर्मा ने बताया कि जनपद में नौ माह से पाँच साल तक के 3,11, 926 बच्चों को विटामिन ए की दवा पिलाने का लक्ष्य है जिसमें नौ से 12 माह के 18,818 बच्चे, एक से दो साल के 70,912 बच्चे और दो से पाँच साल तक के 2,22,196 बच्चे हैं ।यह दवा छाया ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस के माध्यम से बच्चों को दी जाएगी । इस कार्यक्रम का संचालन एएनएम, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा किया जाएगा । नौ से 12 माह के बच्चे को विटामिन ए की एक मिली खुराक नियमित टीकाकरण सत्र के दौरान मीजल्स रूबेला(एमआर) के पहले टीके के साथ, 16 से 24 माह के बच्चों को विटामिन ए की दो मिली खुराक एमआर के दूसरे टीके के साथ और दो से पाँच साल के बच्चों को छह-छह माह के अंतराल पर विटामिन ए की दो मिली खुराक पिलाई जाएगी । जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी डीएस अस्थाना ने बताया कि विटामिन ए वसा में घुलनशील विटामिन है ।यह आंखों के लिए फायदेमंद होता है ।इसकी कमी से रतौंधी जैसी बीमारियां होती हैं । यह प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और शारीरिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है ।

इस मौके पर जिला महिला चिकित्सालय के पी पी सी सेंटर मैं डॉक्टर दशरथ यादव अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डॉ राजेश यादव, वंदना त्रिपाठी, बीएमसी यूनिसेफ, अमरेश त्रिपाठी डब्ल्यूएचओ, आलोक त्रिपाठी मंडलीय समन्वयक न्यूट्रीशन इंटरनेशनल, तारावती देवी, नीतू आदि उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow