क्षय रोगियों को खोजने का अभियान शुरू, जिला क्षय रोग अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर ए.सी.एफ. कार्य दलों को किया रवाना

Nov 23, 2023 - 17:46
 0  54
क्षय रोगियों को खोजने का अभियान शुरू, जिला क्षय रोग अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर ए.सी.एफ. कार्य दलों को किया रवाना

उन्नाव, 23 नवंबर 2023  राष्ट्रीय क्षय (टीबी) रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत सक्रिय क्षय रोगी खोज (एसी एफ) अभियान 23 नवंबर यानि बृहस्पतिवार से शुरू हुआ जो कि 5 दिसंबर तक चलेगा । इसी क्रम में बृहस्पतिवार को जिला क्षय रोग अधिकारी कार्यालय में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ हरनाम सिंह और उप जिला क्षय रोग अधिकारी डा. मनीष मिश्रा ने नगरीय ए.सी.एफ. कार्य दलों को क्षेत्र में कार्य करने के लिए हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। 

सक्रिय क्षय रोग खोज अभियान में जनपद की 20 प्रतिशत जनसंख्या को लक्षित किया गया है, जिसके लिए 316 टीमों का गठन किया गया। एक टीम में तीन सदस्य होंगे। टीमे जनपद के समस्त ब्लाकों पर लक्षितक्षेत्रों के अंतर्गत अनुमानित1,48,752 घरों में जाकर क्षय रोग के सम्भावित मरीजों का लक्षण के आधार पर चिन्हांकन कर बलगम जाँच के लिए बलगम एकत्र करेंगी तथा जाँच के लिए नजदीक केडेजिग्नेटेड माइक्रोस्कोपिक सेंटर (डीएमसी) पर पहुंचाएंगी ।

अभियान में कार्य करने वाली 316 टीमों के सुपरविजन के लिए 64 एसीएफ टीम सुपरवाइजर भी तैनात किये गये है। ब्लाक स्तर पर अभियान का पर्यवेक्षण अधीक्षक/प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों के माध्यम से किया जायेगा। 

इस अभियान में डायबिटीज मरीजों का भी टीबी की जांच के लिए बलगम का नमूना एकत्र किया जायेगा। जनपद के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में होर्डिंग, बैनर, पोस्टर, पम्पलेट के माध्यम से अभियान का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। 

उप जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ मनीष मिश्रा ने बताया कि जनपद उन्नाव में समुचित मात्रा में टीबी की औषधि उपलब्ध है। सक्रिय क्षय रोग खोज अभियान में आने वाले मरीजो को 48 घण्टे में इलाज उपलब्ध कराया जायेगा तथा मरीजों का नियमित रूप से क्षेत्रीय सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर द्वारा पर्यवेक्षण कर निःक्षय पोषण योजना का लाभ प्रदान कराया जायेगा

इस दौरान डीपीसी विनोद कुमार यादव, डीपीएमएमसीबृज नन्दन मिश्र, एसटीएलएस कार्तिकेय प्रताप सिंह, लेखाकार धीरज कुमार, शिव चंद्र, अमित कुमार द्विवेदी, शमशुद्दीन, मंयक सिंह, टीबीएचवी नेहा श्रीवास्तव आदि लोग उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow