परिवार नियोजन एवंअन्य स्वास्थ्य सेवाओं को प्रभावशाली बनाने के लिए हुई बैठक

Dec 6, 2023 - 17:52
 0  58
परिवार नियोजन एवंअन्य स्वास्थ्य सेवाओं को प्रभावशाली बनाने के लिए हुई बैठक

उन्नाव, 6 दिसंबर 2023 परिवार नियोजन एवं अन्य स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर निजी चिकित्सालयों के साथ बैठक मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 सत्य प्रकाश के निर्देशन में स्वयं सेवी संस्था पॉपुलेशन सर्विसेस इन्टरनेशनल (पीएसआई) इंडिया केसहयोग से अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरिनंदन प्रसाद की अध्यक्षता में हुई | 

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 हरिनंदन प्रसाद ने बताया कि इस बैठक का मुख्य उद्देश्य है कि आपसी समन्वय स्थापित कर जन समुदाय तक बेहतर तरीके से स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करायी जाएं और इसके लिए एक रणनीति बनायी जाए।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 हरिनंदन प्रसाद ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के संचालन मे निजी चिकिसालयों का महत्वपूर्ण योगदान है। स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं निजी चिकित्सालयों का साथ मिलकर काम करना होगा ।

जिला कार्यकम प्रबंधक इंतजार अहमद सिद्दीकी द्वारा यूपी हेल्थ डैशबोर्ड के रैंकिंग में आने वाले 14 महत्वपूर्ण इंडिकेटर पर विस्तार पूर्वक बताया गया | 

पीएसआई - इंडिया की प्रतिनिधि शुभ्रा त्रिवेदी ने संस्था द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी और बताया कि संस्था चैलेंज इनिशियेटिव फॉर हेल्दी सिटीज (टीसीआईएचसी) परियोजना के माध्यम से शहरी क्षेत्रों में परिवार नियोजन की सेवाओं को अंतिम लाभार्थी तक पहुंचाने का प्रयास कर रही है। उन्हों ने उच्च प्रभाव के हस्तक्षेप, क्षमता निर्माण, आंकड़ों के लिए निर्णय करना, और प्रसव बाद परिवार नियोजन पर विस्तार से चर्चा की |

सुश्री त्रिवेदी ने बताया कि निजी चिकित्सालयों में जनसमुदाय को परिवार नियोजन, विशेष रूप से प्रसव (डिलीवरी) के बाद परिवार नियोजन सेवाएं दी जा रही हैं लेकिन उनकी सही व समय से रिपोर्टिंग नहीं हो रही है। विकेश कुमार द्वारा हेल्थ मैनेजमेंट इनफार्मेशन सिस्टम (एचएमआईएस) फॉरमेट पर अभिमुखीकरण किया गया है, जिस पर निजी अस्पताल रिपोर्टिंग साझा करेंगे। 

उन्होंने बताया कि जनपद के प्रमुख निजी अस्पतालों में महिला नसबंदी, कॉपर टी, डिम्पा और सहेली गोली आदि सुविधाएं दी जाती हैं, उसकी रिपोर्टिंग कर जिले की परफॉर्मेंस में और सुधार किया जा सकता है।

पीएसआई इंडिया से अनुरेश सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं में प्रयास रहेगा कि उन्नाव जिले को और भी बेहतर स्थिति में लाया जा सके। मास्टर कोचेज की मदद से शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जाएगा। 

बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से इंतजार अहमद सिद्दीकी, जिला कार्यकम प्रबंधक एवं डा0 मोहम्मद आरिफ, फैमिली प्लानिंग एवं लॉजिस्टिक प्रबंधक संस्था पीएसआई इंडिया से राम कुमार तिवारी, सूर्यकांत त्रिवेदी आदि मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow