जनपद के 24 ग्राम पंचायतों ने टीबी मुक्त का दावा प्रस्तुत किया

Jan 27, 2024 - 17:53
 0  48
जनपद के 24 ग्राम पंचायतों ने टीबी मुक्त का दावा प्रस्तुत किया

रायबरेली, 27 जनवरी 2024 राष्ट्रीय क्षय(टीबी) उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी)के तहत टीबी मुक्त ग्राम पंचायत अभियान के क्रम में 16 ब्लॉक की 24 ग्राम पंचायतों को टीबी मुक्त किए जाने का दावा शनिवार को सम्बंधित ब्लाकों से पंचायती राज विभाग के माध्यम से जिला क्षय रोग अधिकारी द्वारा राज्य स्तर पर प्रस्तुत किया ।

इस मौके पर जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि ग्राम पंचायतों के टीबी मुक्त होने का आधार है 1000 की जनसंख्या पर एक या एक से कम नये टीबी मरीज का होना । सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ), आशा कार्यकर्ता और एनटीईपी के सदस्यों के प्रयासों से ही हम इन ग्राम पंचायतों को टीबी मुक्त करने दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

जनपद के 18 ब्लॉक में कुल 988 ग्राम पंचायतें हैं जिनमें से 24 को टीबी मुक्त करने का दावा प्रस्तुत किया है । प्रधानमंत्री ने पिछले साल विश्व क्षय रोग दिवस पर टीबी मुक्त ग्राम पंचायत अभियान की शुरुआत की थी।

ब्लॉक स्तर पर इन 24 ग्राम पंचायतों के टीबी मुक्त किए जाने के दावे का सत्यापन स्वास्थ्य एवं पंचायती राज विभाग की संयुक्त जनपद स्तरीय टीम के द्वारा किया जाएगा। समिति में मुख्य चिकित्सा अधिकारी अध्यक्ष, जिला क्षय रोग अधिकारी सहसंयोजक, मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा नामित सदस्य, जिला पंचायत राज अधिकारी एवं उनके द्वारा नामित सदस्य, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के प्रतिनिधि, मेडिकल कॉलेज के कम्युनिटी मेडिसिन के प्रतिनिधि तथा अन्य विभागों के प्रतिनिधि शामिल किए जा सकते है।समिति द्वारा दावे की पुष्टि होने पर 24 मार्च को विश्व क्षय रोग दिवस के मौके पर जिलाधिकारी द्वारा इन 24 ग्राम पंचायतों को टीबी मुक्त घोषित करते हुए सम्बंधित ग्राम प्रधानो को सम्मानित किया जाएगा।

इन 24 ग्राम पंचायतों ने टीबी मुक्त होने का किया दावा प्रस्तुत 

ऊंचाहार ब्लॉक में चडरई और रामचंद्रपुर।

 राही ब्लॉक में दरियापुर।

लालगंज में रेवाड़ी पसिया खेड़ा।

 अमावा ब्लॉक में कचौंदा, चक दादर, पहरावां और रुकुनपुर ।

 महराजगंज ब्लॉक में इंदौरा ।

 डलमऊ ब्लॉक में सेमरी ।

 सलोन ब्लाक में केवलपुर माफी, मोहम्मदाबाद, परशुरामपुर ठेकई और गोदवासनपुर ।

रोहनिया ब्लॉक में अहियारी बुजुर्ग ।

दीनशाह गौरा ब्लाक में धर्मपुर कजली ।

हरचंदपुर ब्लॉक में मझगवां और हरदोई ।

 जगतपुर ब्लॉक में मनिहारी सरकी, मखदुमपुर ।

 बछरावां ब्लॉक में विनायकपुर ।

 खीरों ब्लॉक में चक गजराज ।

 जी ब्लॉक में कमालपुर चंदलिया नारायणपुर सुरैया ।

 सरेनी ब्लॉक में गोविंदपुर ।

 नसीराबाद ब्लॉक में कुकहा हाजीपुर, सराई और तारापुर

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow