[t4b-ticker]
उत्तरप्रदेश कालपी जालौन

यमुना की वीहड़ पट्टी क्षेत्र में जमकर हुआ मतदान, दस्यु गिरोहों के समाप्त हो जाने के बाद ग्रामीणों ने बेखौफ होकर डाले वोट।

 

कालपी (जालौन) पंचायत चुनाव को लेकर यमुना की बीहड़ पट्टी में इसवार ग्रामीणों में विशेष उत्साह देखने को मिला लोगों ने निर्भीक होकर अपने मतों का प्रयोग किया। एक समय ऐसा था की कालपी क्षेत्र की यमुना पट्टी पर दस्यु गिरोहों का साम्राज्य रहता था जिससे लोग दहसत के माहौल के बीच अपने मताधिकार का प्रयोग करते थे। यमुना पट्टी के अंतर्गत आने वाले गांव में डकैतों का फरमान चलता था दर्जनों की संख्या में इस क्षेत्र में दस्यु दल सक्रिय रहते थे। जिसके चलते यमुना की बीहड़ पट्टी में उन्हीं का साम्राज्य चलता था। पिछले दो दशकों से दस्यु दलों का सफाया हो जाने के बाद अब इस क्षेत्र के मतदाता निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने लगे हैं।

कालपी क्षेत्र के रायाड, गुलौली, सुरोली, मदारपुर, किरतपुर, हीरापुर, देवकली, मैं नूपुर, गु ढा ,खास, मगरोल, सिमरा शेखपुर, नरहन, सहित दर्जनों गांव में आज से दो दशक पूर्व डकैतों का फरमान चलता था दस्यु उन्मूलन के बाद धीरे धीरे लोग निर्भीक हुए तथा अपने पसंदीदा प्रधान, बीडीसी, एवं जिला पंचायत सदस्य चुनने लगे। इस बार भी कॉल पीके दर्जनों यमुना पट्टी के गांव में लोगों ने निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। अपराहन करीब 1:00 बजे तक क्षेत्र के ज्यादातर गांव में 50% से अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मग्रोल निवासी संदीप मिश्रा के अनुसार अब ग्रामीण क्षेत्रों में जो यमुना पट्टी से लगे हुए गांव हैं वहां दस्यु दलों का आतंक समाप्त हो जाने के बाद से लोग निर्भीक होकर अपने मतों का प्रयोग करने लगे हैं। मेनुपुर निवासी बबलू के अनुसार यमुना नदी के बिह ड पट्टी के गांव में जो डकैतों का फरमान चलता था उसे लोग अब बाहर निकल चुके हैं और अपने पसंद के उम्मीदवार को चुनाव में वोट करने लगे हैं। पूर्व जिला पंचायत सदस्य अमर सिंह निषाद ने बताया की कालपी क्षेत्र की यमुना पट्टी में अब चुनाव में किसी का भी फरमान नहीं चलता है लोग निर्भीक होकर अपने प्रत्याशी को बोट कर रहे हैं।

Related posts

समाजसेवीयों ने किया कोरोना योद्धाओं का सम्मान।

aajtakmedia

भारतीय सवर्ण मोर्चा के स्थापना दिवस पर सभा का आयोजन

AAJ TAK Media

संविधान निर्माता डॉ0 भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को अराजकतत्वों ने किया क्षतिग्रस्त।

aajtakmedia

Leave a Comment