[t4b-ticker]
उत्तरप्रदेश कालपी जालौन

टेलीकॉम कंपनियों की खुदाई से पाइप लाइनें टूटने से कई स्थानों में पानी की आपूर्ति प्रभावित।

संपादक – संतोष कुमार निरंजन

कालपी(जालौन) बिभिन्न कम्पनियों के द्वारा बिछाई गई भूमिगत दूरभाष लाइनों के कार्यो के कारण नगर के कई स्थानों में पाइप लाइनें टूट गई हैं।फलस्वरूप कई मोहल्लों की पेयजल आपूर्ति व्यवस्थ प्रभावित हो गई है। पेयजल की बिगड़ी व्यवस्था को लेकर जल संस्थान के अवर अभियंता ने उच्च अधिकारियों को पत्र देकर उचित कार्यवाही करने की अपेक्षा की है।

गौरतलब हो कि समय-समय पर भारत संचार निगम लिमिटिड एवं निजी टेलीकॉम कंपनियों के द्वारा कालपी के तमाम स्थानों में अंडरग्राउंड दूरभाष लाइनें बिछाने का काम कराया गया है। आधुनिक मशीनों के द्वारा नगर के तमाम मोहल्लों में भूमि के अंदर-अंदर दूरभाष लाइनों को बिछा भी दिया गया है। इस वजह से जमीन के अंदर बिछी जल संस्थान की मेन पाइप लाइनें तथा उपभोक्ताओं के कनेक्शनों की लाइनें भी टूट गई है।

जल संस्थान की मेन पाइपलाइन फोरलेन हाइवे स्थित दुर्गा मंदिर चौराहे मे टूट गई है बिभागीय अवर अभियंता सभापति सिंह ने आस्थाई तौर पर कामचलाऊ व्यवस्था कर दी गयी है।राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से आनापत्ति मिलने के बाद जलसंस्थान द्वारा कार्य किया जायेगा।मुहल्ला महमूदपुरा दुर्गा मंदिर के पीछे के निवासी लखन सहित कई लोगों ने बताया कि हमारी बस्ती में सप्ताह भर से पेयजल आपूर्ति ठप्प चल रही।इससे पहले स्टेट बैंक शाखा के पास, रामगंज मोहल्ले में तथा टरननगंज में मेन लाइन टूट जाने से कई मोहल्लों की आपूर्ति व्यवस्था खराब हो गई थी। अवर अभियंता के मुताबिक इस प्रकरण को लेकर अधिशाषी अभियंता को पत्र भेज दिया गया

नगर के सैकड़ा भर हैंडपम्प खराब

नगर में स्थापित 527 हैडपम्पों में सैकड़ा भर से अधिक हैंडपम्पों में तकनीकी खराबी होने के बाद से बंद पड़े हैं।करीब 50 हैंडपम्प तो रिवोर के लिए पड़े है। वहीं 27 हैंडपम्पों में मरम्मतीकरण का कार्य कराया जाना है। अवर अभियंता सभापति यादव ने बताया कि जिलाधिकारी डॉ मन्नान अख्तर ने हैडपम्पो के संरक्षण के लिए नगरीय निकायों को जिम्मेदारियां सौंपी है। उन्होंने बताया कि सामान की उपलब्धता के बाद हैंडपम्पों की मरम्मत का काम कराया जायेगा।

 

Related posts

कोंच: फर्नीचर गोदाम में लगी भीषण आग, लगभग 25 लाख का नुकसान।

aajtakmedia

औरैया जिले की पांच बड़ी खबरें।

AAJ TAK Media

ग्राम कूड़ा में जीत के बाद प्रत्याशी ने ग्रामीणों के साथ किया खुशी को साझा।

aajtakmedia

Leave a Comment