[t4b-ticker]
उत्तरप्रदेश कालपी जालौन

तीन द्विवसीय सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम के उदघाटन मे बताई योजनाओं की खूबियां।

संपादक – संतोष कुमार निरंजन

कालपी (जालौन) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत चलाए जा रहे कौशल विकास कार्यक्रम के तहत मंडलीय प्रशिक्षण केंद्र कालपी में तीन दिवसीय सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन उधमियों की मौजूदगी में किया गया। कार्यक्रम का उदघाटन करते हुए भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला उपाध्यक्ष नवीन गुप्ता में अपने संबोधन में सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की खूबियां बताई।

उन्होंने कहा कि महिलाओं को सिलाई का प्रशिक्षण देकर हुनर प्रदान करना एक अच्छा कदम है। इससे महिलाओं में आत्मनिर्भरता बढ़ेगी तथा रोजगार के अवसर मिलेंगे। इस तरह के कार्यक्रमों से बेरोजगारी की समस्या का निदान संभव है।
विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित उत्तर प्रदेश हाथ कागजनिर्माता समिति के अध्यक्ष पंडित नरेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि आज जो 50 महिलाओं के समूह सिलाई की आधुनिक तकनीकी शिक्षा लेंगे वह महिलाओं के लिए उत्तम जीवन आत्मनिर्भर जीवन बनाने में सहायक होगी।उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार प्रकट करते हुए कहा कि कौशल विकास के कार्यक्रम से उत्तर प्रदेश की युवा पीढ़ी तथा महिलाओं को रोजगार के नए नए अवसर मिलेंगे।
कौशल विकास कार्यक्रम के जनपद स्तरीय अधिकारी कपिल नामदेव एवं कार्यालय सहायक तौफीक अहमद ने अपने संबोधन में कौशल विकास के महत्व की जानकारियां देते हुए बताया कि इस प्रशिक्षण से जो प्रमाण पत्र मिलेगा उससे दो से तीन लाख तक का ऋण मिल सकता है। जिससे महिलाएं अपना स्वयं का रोजगार शुरु कर सकती हैं। इतना ही नहीं प्रशिक्षण लेने वाले अभ्यर्थियों को जो प्रमाण पत्र मिलेगा वह आईटीआई के समकक्ष होगा। इस प्रमाण पत्र के बल पर प्राइवेट कंपनियों में भी नौकरी करने के अवसर प्राप्त होंगे।
मंडलीय ग्रामोधोग प्रशिक्षण केंद्र के प्राचार्य शिशुपालसिंह गोयल ने बताया कि सिलाई के प्रशिक्षण हेतु 3 होशियार शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। जो प्रत्येक महिला को सिलाई करने का ज्ञान प्रैक्टिकल कराकर प्रदान करेंगे प्रशिक्षण केंद्र के प्राचार्य गोयल ने मुख्य अतिथि श्री नवीन गुप्ता एवं विशिष्ट अतिथि श्री नरेंद्र कुमार तिवारी को सम्मानित करते हुए साल पहनाकर स्वागत किया इससे पूर्व मुख्य अतिथि का माल्यार्पण करके स्वागत किया गया तथा मुख्यातिथ्य नवीन गुप्ता द्वारा फीता काटकर प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया गया इस अवसर पर प्रशिक्षण प्राप्त करने आए 50 से अधिक महिलाओं को ड्रेस एवं किट आज मुख्य अतिथि द्वारा वितरित की गई
ज्ञातव्य होकि मण्डलीय प्रशिक्षण केंद्र कालपी मे वर्तमान में कई ट्रेडो का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

 

Related posts

सरकार के विरुद्ध कांग्रेस कमेटी का परिचय वितरण हुआ

संदिग्ध हालात में मिली लावारिस गाड़ी।

aajtakmedia

नगर में 150 का हुआ वैक्सीनेशन 13 ग्रामों में कैंप लगाकर हुआ टीकाकरण।

aajtakmedia

Leave a Comment