उत्तरप्रदेश कालपी जालौन

विश्व हिंदू परिषद के स्थापना दिवस के कार्यक्रम का कालपी में हुआ आयोजन।

कालपी ( जालौन ) व्यास क्षेत्र संस्कृत महाविद्यालय गणेशगंज कालपी में विश्व हिन्दू परिषद का 55 वां स्थापना दिवस महन्त जमुना दास जी महाराज की अध्यक्षता व अन्य अतिथियों व कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में वडे धूम,धाम के साथ मनाया गया ! कार्यक्रम का संचालन ज्ञानेन्द्र मिश्रा द्वारा किया गया।

श्री व्यास क्षेत्र संस्कृत महाविद्यालय गणेशगंज कालपी में शुक्रवार को आयोजित विश्व हिन्दू परिषद के स्थापना दिवस के अवसर पर जिलाध्यक्ष डा०भास्कर अवस्थी ने अपने सम्बोधन में कहाकि राम और कृष्ण के पावन देश जहाँ हिन्दू अपनी सभ्यता अपनी पहचान ही खोता जा रहा था। तब अपने अस्तित्व की रक्षा करने के लिए राष्ट्रीय स्वयं सघ ने एक सगंठन बनाने का विचार किया और 29 अगस्त 1964 को जन्माष्टमी के पावन पर्व पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ द्वारा विश्व हिन्दू परिषद का गठन किया गया।उन्होंने कहाकि आज देश में इतनी गिरावट आ गई है। कि हिंदूओं को अपने सम्मान और अस्तित्व की रक्षा करने के लिए बैठकों और सम्मेलनों का आयोजन करना पड़ रहा है।स्वामी विवेकानंद जी ने कहा था कि गर्व से कहो हम हिन्दू है।आज से बीस साल पहले हमे स्कूली पाठ्यक्रम में महाराणा प्रताप की दो लाइने और अकबर को महान बताने वाली 200 लाइने पढ़ाई जाती थी। हिंदू एक जीवन जीने की कला है जहाँ प्रायः उठकर सर्व प्रथम धरती के पैर छूना बताय् जाता है हिन्दू एक धर्म नही अपितु एक विचारधारा है जो हमे सर्वे भवन्तु सुखना सर्वे संतु निरामया की सीख देता है आज न कोई छोटा है न बडा न कोई ऊच है न नीच हम सभी हिन्दू है हमें एक ध्वज के नीचे आना होगा। हमे संगठित होना होगा आज भारत परम वैभव की ओर अग्रसर है ये तभी पूरा होगा जब हम हिन्दू एक होगे। इसी क्रम में विहिप स्थापना दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में लक्ष्मी नारायन मन्दिर बडा स्थान कालपी के महामण्डलेश्वर श्री श्री 1008 रामकरन दास जी महाराज ने अपने सम्बोधन में हिन्दू धर्म संस्कृति की रक्षा के लिए सभी हिन्दुओं की एकजुटता पर बल दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मां वनखखण्डी देवी शक्तिपीठ के महन्त जमुनादास जी महाराज ने भी हिन्दूओं की एकता पर बल दिया। इसके अलावा विहिप जिला महामंत्री बलवीर सिंह जादौन सहमंत्री सुधीर शर्मा विहिप के पूर्व जिलाउपाध्यक्ष डा०बृजगोपाल द्विवेदी,अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा नगर अध्यक्ष पंडित राजू पाठक,सभासद भारत सिंह यादव ने भी अपने विचार प्रगट किये। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ भारत माता के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर व माल्यार्पण कर किया गया। नगर अध्यक्ष जगत सिंह यादव ने सभी अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया तथा कार्यक्रम के अन्त में विश्व हिन्दू परिषद के पूर्व अध्यक्ष रामॠषि मैहरोत्रा के आकस्मिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया गया तथा उनकी आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गई।
इस अवसर पर प्रमुख रूप से शशिकांत सिंह चौहान, राघवेन्द्र सिंह जादौन, बुलबुल पाठक,बृजेन्द्र सिंह चौहान, दीपक शर्मा,नीलाभ शुक्ला,वैभव विश्नोई सभासद,भाजयुमो अध्यक्ष हर्षित पुरवार,राजेंद्र साहू,जीतू तिवारी, गिरजाकांत बुधौलिया, सहकार भारती प्रमुख सौरभ गुप्ता, जय खत्री, डा०प्रदीप गुप्ता, कोमल सिंह चौहान,मंयक श्रीवास, दिग्विजय सिंह,संदीप पाण्डेय, दीपू तिवारी,सज्जन महाराज, नीटू गुप्ता, आशीष चतुर्वेदी, अमरदीप पाण्डेय,हर्षित खन्ना, कल्लू शुक्ला, बटटू महाराज,योगेश द्विवेदी,अंकित ठाकुर,राम आदर्श मेहरोत्रा, अखिलेश तिवारी,मनोज गुप्ता, रविन्द्र वर्मा,राम पाण्डेय,श्याम पाण्डेय,मंयक पुरवार,सज्जन महाराज आदि उपस्थित थे।

सन्तोष कुमार निरंजन , लाल सिंह यादव आजतक मीडिया।

aajtakmedia
aajtakmedia
संपादक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *