[t4b-ticker]
Top News उत्तरप्रदेश औरैया

सेहुद में जैव उर्वरक अभियान एव कृषक गोष्ठी का आयोजन किया गया।

 

दिबियापुर औरैया। सोमवार को भाग्यनगर विकास खंड की ग्राम पंचायत सेहुद के मजरा गांव बहादुरपुर में इफको औरैया तथा कृषि विज्ञान केंद्र परवाहा औरैया के संयुक्त तत्वाधान में जैव उर्वरक अभियान एव कृषक गोष्ठी का आयोजन किया गया ।
गोष्ठी में इफको के जिला प्रबंधक प्रेमराज शर्मा ने इफको, सहकारी समिति की कार्य, फ़सल में जैव उर्वरकों का महत्व एव उपयोग पर विस्तार से प्रकाश डाला और इसे अभियान के तौर पर लेने का आव्हान किया और बताया कि इसके उपयोग से मिट्टी की दशा और दिशा सुधारने के साथ साथ उत्पादन में बढोत्तरी होती है। कृषि विज्ञान केंद्र परवाहा के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं हेड डॉ अनंत कुमार ने मृदा स्वास्थ्य, मृदा परीक्षण एवं मृदा नमूना लेने का तरीका को विस्तार से बताया और कहा कि मिट्टी की सेहत जानने के लिए तथा संतुलित उर्वरक के उपयोग हेतु मृदा परीक्षण बहुत आवश्यक है साथ ही इफको के उत्पाद नेनो तरल यूरिया के बारे में भी बताया।
गोष्ठी का संचालन करते हुए कृषि विज्ञान केंद्र परवाहा के पशुपालन वैज्ञानिक बृज विकाश सिंह ने गर्मी और बरसात में दुधारु पशुओं का प्रबंधन विषय पर विस्तार से वार्ता की।किसान गोष्ठी में प्रत्येक किसान को प्रसार साहित्य के साथ साथ 250 मि. ली. का फास्फेटिक जैव उर्वरक का निषुल्क वितरण किया। गोष्ठी में ग्रामसभा सेहुद के प्रधान, प्रधान पति एवं गांव के लगभग 5 दर्जन किसान ने भाग लिया।

Related posts

डी एम, एस पी ने स्ट्रांग रूम तथा मतगणना स्थल का किया औचक निरीक्षक।

aajtakmedia

गुजरात के सूरत में स्थित ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया में लगी भीषण आग।

aajtakmedia

कोच कोतवाली पुलिस ने चलाया सघन वाहन चेकिंग अभियान।

aajtakmedia

Leave a Comment