[t4b-ticker]
Top News उत्तरप्रदेश औरैया

संचारी रोग नियंत्रण अभियान को सफल बनाया जाए – डीएम।

 

वीरेंद्र सिंह सेंगर

औरैया। बीमारियों से लोगों को बचाने के लिए प्रशासन जुलाई माह में विशेष संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान शुरू करने जा रहा है। इस संबंध में जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने जिला टास्क फोर्स की बैठक कर अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक बुलाई। बैठक में जिला पंचायत राज अधिकारी अनुपस्थित रहे। जिस पर जिलाधिकारी ने उनको नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने बताया कि पहली जुलाई से 31 जुलाई तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं 12 जुलाई से 25 जुलाई तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा।
शासन द्वारा निर्देशित संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत पूरे जुलाई माह में गतिविधियां आयोजित होनी हैं, जिसमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ नगर विकास, पंचायती राज, पशुपालन, आइसीडीएस, शिक्षा विभाग, दिव्यांगजन कल्याण विभाग, कृषि एवं सिचाई विभाग, सूचना विभाग एवं उद्यान विभाग के अधिकारियों की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका है।
जिलाधिकारी ने जुलाई माह में सभी विभागीय अधिकारियों को अपने विभाग से जुड़ी गतिविधियां पूरी जिम्मेदारी के साथ संचालित करने के लिए निर्देश दिए। कहा कि संचारी रोगों के उपचार के दौरान सभी प्रकार के जरूरी संसाधन एवं दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने में प्रधानों का पूरा सहयोग लिया जाए एवं सभी एमओआईसी अधीक्षक बीडीओ के साथ बैठक अवश्य कर लें।
शहर से लेकर गांवों तक आबादी क्षेत्र में स्थित तालाबों में एंटी लार्वा दवाइयों के छिड़काव के संबंध में भी निर्देशित किया। कहा कि इससे मच्छरों को फैलने से रोका जा सकता है और संचारी रोगों पर नियंत्रण करने में मदद मिलेगी।
जिलाधिकारी ने 12 जुलाई से 25 जुलाई तक जिले में दस्तक अभियान चलाए जाने की भी जानकारी दी। कहा कि दस्तक अभियान में आशाएं घर-घर जाकर बुखार के रोगियों, टीबी रोगियों, दिमागी बुखार के कारण दिव्यांग व्यक्तियों एवं कुपोषित बच्चों को चिन्हित करके उनकी सूची तैयार करेंगी। बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अर्चना श्रीवास्तव एसीमओ डॉ शिशिर पुरी व अशोक कुमार सहित बैठक से संबंधित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related posts

कालपी तहसील के महेवा ब्लॉक में भाजपा ने लगायी जनचौपाल।

aajtakmedia

पुलिस ने पैदल मार्च करके जनता को सुरक्षा का कराया अहसास।

aajtakmedia

पति के जिंदा रहते गैरमर्द के साथ भागी पत्नी, पति की मौत के बाद संपत्ति के लिए वापिस लौट आयी।

aajtakmedia

Leave a Comment