कालपी (जालौन) कालपी का हस्तनिर्मित कागज उद्योग का तीव्र गति से विकास हो इसके लिए आने वाली समस्याओं का निराकरण कराने हेतु जनपद के कद्दावर नेता जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम अनुरागी से कागज उद्यमियों का विशेष प्रतिनिधिमंडल उनके आवास पर मिलकर विस्तृत चर्चा की।
हस्तनिर्मित कागज उद्योग के अध्यक्ष नरेंद्र कुमार तिवारी ने चर्चा करते हुए बताया कि कागज उद्योग को उत्तर प्रदेश सरकार ने ओ डी ओ पी योजना में शामिल करके विशेष प्रोत्साहन देने का निर्णय लिए गए थे लेकिन शासन की मंशा के अनुरूप अभी बहुत कार्य होने बाकी हैं जिसमें प्रमुख रुप से विद्युत दरों में 50% की छूट तथा जीएसटी 12% से घटाकर 5% करने तथा उत्पादित कागज की बिक्री एक विशेष उपाय शासन को करने चाहिए तभी विकास हो पावेगा।
हस्त निर्मित कागज उद्योग द्वारा उत्पादित कागज को बनाने हेतु परोक्ष एवं अपरोक्ष रूप से लगभग 5000 श्रमिक कार्य करते हैं इतनी संख्या में रोजी-रोटी देने का कार्य जनपद जालौन में अन्य किसी जगह नहीं होता है।
जिला पंचायत अध्यक्ष अनुरागी जी ने तत्काल उत्तर प्रदेश सरकार के सूक्ष्म एवं लघु उद्योग मंत्री राकेश सचान से फोन पर बात करके उनसे आग्रह किया कि आप कालपी आकर कागज उद्यमियों की समस्याओं को सुने तथा उनके निराकरण के उपाय करने का अनुरोध किया कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने कालपी आने की स्वीकृति भी प्रदान कर दी है।
जिला पंचायत अध्यक्ष ने कालपी में अति शीघ्र सीटीपी लगवाने की भी बात कही उन्होंने कहा कि हमारी जिलाधिकारी चांदनी सिंह जी एवं मैं स्वयं इस कार्य को संपन्न कराने हेतु तत्परता से प्रयास कर रहे हैं इसका एस्टीमेट भी बन गया है और नगरी जल निगम झांसी द्वारा इस कार्य को संपन्न कराना है।
उद्यमियों द्वारा दिए गए मांग पत्र में वर्णित प्रमुख मांगों के लिए जिला स्तर से शासन स्तर तक वह सभी उपाय मैं करूंगा जिससे कागज उद्योग की तरक्की हो और यह उद्योग ऊंचाइयों तक पहुंचे।
उत्तर प्रदेश सरकार के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने 2018 में उरई में आयोजित एक जनसभा में घोषणा की थी कि कालपी के कागज उद्योग को विकसित करने हेतु अतिशीघ्र सीटीपी लगवाया जावेगा तथा जीएसटी एवं विद्युत दरों में सुधार भी कराया जावेगा।
प्रतिनिधि मंडल में उत्तर प्रदेश हस्तनिर्मित कागज निर्माता समिति के अध्यक्ष के अलावा श्री रविंद्र नाथ गुप्ता श्री कुलदीप शुक्ला विनीत गुप्ता भोला शंकर शर्मा भी शामिल थे।

फोटो – उद्यमियों का प्रतिनिधिमंडल जिला पंचायत अध्यक्ष के साथ

By aajtakmedia

संपादक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!